close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तो क्या अमेरिका को फिर मिल सकता है 70 साल की उम्र का राष्ट्रपति?

डोनॉल्ड ट्रम्प ने वर्ष 2016 में जब अमेरिका के राष्ट्रपति का पद भार संभाला था तो उनकी उम्र 70 वर्ष थी

तो क्या अमेरिका को फिर मिल सकता है  70 साल की उम्र का राष्ट्रपति?
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

न्यूयार्क: वर्ष 2016 में जब डोनॉल्ड ट्रम्प ने जब अमेरिका के राष्ट्रपति का पद भार संभाला था तो उनकी उम्र 70 वर्ष थी और वे अमेरिका के पहले सबसे उम्रदार राष्ट्रपति बन गए. एक अध्ययन से पता चलता है कि ऐसा संयोग फिर बन रहा है कि अमेरिका केअगले राष्ट्रपति की उम्र इस बार उससे भी अधिक हो सकती है. 

अध्ययन का मनाना है कि पहले की तुलना में इस समय लोगों का जीवन काल अधिक है और वे अधिक स्वस्थ जीवन जी रहे हैं इसलिए राष्ट्रपति का अधिक उम्र का होना उनके चुस्त-दुरूस्त होने के लिए कोई मायने नहीं रखता. 

शोधकर्ताओं ने पाया है कि देश के सबसे उच्च पद के लिए राष्ट्रपति की उम्मीदवारी तय करने के लिए उम्र कोई प्रासंगिक कारक नहीं है क्योंकि उम्र बस एक संख्या मात्र ही है.

अध्ययन के लेखक और इलिनोइस विश्वविद्यालय के एस जॉय ओलशनॉस्की ने कहा कि यह अध्ययन पहली बार विज्ञान आधारित गणना की बात करता है कि उम्मीदवार की उम्र पर बिलकुल भी विचार नहीं किया जाएगा. 

शोधकर्ताओं के अनुसार वर्ष 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भाग लेने वाले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों दलों के चार सबसे आगे चल रहे उम्मीदवारों की उम्र 70 या इससे अधिक है. इनमें अमेरिकी सांसद जो बिडेन की 76, बर्नी सैंडर्स की 77 और एलिजोथ वारेन की उम्र 70 साल है. ये तीनों भावी उम्मीदवार डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. रिपब्लिकन उम्मीदवार और वर्तमान राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प की उम्र 73 वर्ष है.

इसके साथ ही सभी कुल मिलाकर देखें तो राष्ट्रपति के चुनाव में शामिल 27 में से 7 उम्मीदवारों की उम्र जनवरी 2021 में जब अगला राष्ट्रपति कार्यभार संभलेंगा तो उनकी उम्र 70 या इससे अधिक की होगी. ऐसे में विचित्र बात की संभावना बढ़ जाती है कि उस दिन सबसे अधिक बृद्ध व्यक्ति राष्ट्रपति पद की शपथ लें. 

इससे पहले जून 2019 में किए गए सर्वे में 10 में से चार व्यक्तियों का कहना था कि किसी के लिए भी राष्ट्रपति के पद के लिए 70 वर्ष की उम्र अधिक है. लेकिन अध्ययन के अनुसार राष्ट्रपति बनने के लिए अधिक उम्र को एक मात्र अयोग्यता के कारक के रूप में प्रयोग नहीं किया जाएगा.