close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रंप ने दी ईरान को खुली चेतावनी, बोले- हमसे टकराओगे तो 'नष्ट' कर दिए जाओगे

काफी समय से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. अमेरिका ने 'ईरान से खतरों' के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बम वर्षक तैनात किए हैं.

ट्रंप ने दी ईरान को खुली चेतावनी, बोले- हमसे टकराओगे तो 'नष्ट' कर दिए जाओगे
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अमेरिकी हितों पर हमला करता है तो उसे 'नष्ट' कर दिया जाएगा. ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट करते हुए ईरान को चेतावनी दी है और कहा कि, ''अगर ईरान लड़ना चाहता है, तो यह ईरान का आधिकारिक अंत होगा. अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना.'' बता दें काफी समय से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. अमेरिका ने 'ईरान से खतरों' के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बम वर्षक तैनात किए हैं.

इस बीच, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने चीन की अपनी यात्रा के अंत में सरकारी संवाद समिति आईआरएनए से शनिवार को कहा, ''हम इस बात को लेकर निश्चित हैं कि कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम जंग चाहते हैं और न ही किसी को इस बात का भ्रम है कि वह क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकता है.'' ईरान और अमेरिका के बीच संबंध पिछले साल उस समय और खराब हो गए थे, जब ट्रम्प प्रशासन 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हट गया था और उसने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे.

नेतृत्व से जूझ रहे सूडान के शासकों से वैश्विक शक्तियों ने किया आग्रह, कहा- 'दोबारा बातचीत शुरू करो'

गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के साथ एक परमाणु समझौता किया था. जिसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में खत्म कर दिया और ईरान पर सख्त पाबंदियां लगा दी थीं. जिसके चलते ईरान की अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई थी और भारत, चीन और पाकिस्तान जैसे देशों से तेल आयात में मिल रही छूट भी खत्म हो गई थी. तभी से अमेरिका और ईरान के बीच के संबंध खराब चल रहे हैं. (इनपुटः भाषा से भी)