मैटिस को हटाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी सफाई, कहा- 'सोच-समझकर लिया फैसला'

ट्रंप ने कहा, "मैं अफगानिस्तान में मैटिस के काम से खुश नहीं हूं और न ही खुश होने की कोई वजह है."

मैटिस को हटाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी सफाई, कहा- 'सोच-समझकर लिया फैसला'
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो...

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को दावा किया कि रक्षा मंत्री जिम मैटिस को उन्होंने सोच समझ कर हटाया है. यह मैटिस के उस दावे के ठीक विपरीत है कि उन्होंने कई मामलों पर ट्रंप से असहमति की वजह से अपने पद से इस्तीफा दिया है. कैबिनेट बैठक शुरू होने से पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने पूर्व रक्षा मंत्री पर तीखा हमला बोला. ट्रंप के बयान के समय कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनाहन भी उनके बगल में बैठे हुए थे.

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस की चेतावनी, कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर इकट्ठा हो रहे हैं तूफानी बादल

अफगानिस्तान में जारी सुरक्षा संकट और युद्धग्रस्त देश में अमेरिकी खर्चों पर अफसोस जाहिर करते हुए ट्रंप ने कहा, "मैटिस ने मेरे लिये क्या किया? उन्होंने अफगानिस्तान में कैसा काम किया?" ट्रंप ने कहा, "मैं अफगानिस्तान में मैटिस के काम से खुश नहीं हूं और न ही खुश होने की कोई वजह है." "मैं उनके भले की कामना करता हूं. मुझे उम्मीद है कि वह अच्छा काम करेंगे. लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि राष्ट्रपति ओबामा ने उन्हें पद से हटाया था, मैंने भी एैसा ही किया. मैं परिणाम चाहता हूं." 

सऊदी अरब ने स्वीकारा उसके अधिकारियों ने की पत्रकार खशोगी की हत्या

गौरतलब है कि मैटिस ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के ट्रंप के आदेश के बाद 20 दिसंबर को रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. अपने त्यागपत्र में मैटिस ने ट्रंप के साथ कई मामलों पर सहमति नहीं होने के संकेत दिये थे. अपने त्यागपत्र में मैटिस ने न सिर्फ देश बल्कि भावी रक्षा मंत्री के सामने आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया था. अमेरिकी सीनेट में विदेश संबंधों की समिति के सदस्य बॉब मेनेनडेज़ का कहना है कि मैटिस का इस तरह इस्तीफा बड़ा नुकसान है और और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नाकाम और अराजकता में उलझी हुई विदेश नीति का वास्तविक संकेत है.

डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, 'उत्तर कोरियाई नेता किम का ‘बहुत अच्छा’ पत्र मिला है'

गौरतलब है कि मैटिस ने गुरुवार को इस्तीफा देने का एलान किया था . माना जा रहा है मैटिस ने यह फैसला ट्रंप के हाल ही में लिये गए उस फैसले से असहमति के चलते लिया है जिसमें ट्रंप ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट से लड़ रहे करीब 2 हजार अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की बात कही थी.

(इनपुटःभाषा)