• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    348बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    91कांग्रेस+

  • अन्य

    103अन्य

अवैध प्रवासियों को 'सैंचुरी सिटीज’ में भेजा जा सकता है: डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘‘ डेमोक्रेट्स हमारे खतरनाक आव्रजन कानून में बदलाव लाने के लिए तैयार नहीं हैं और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए हम वास्तव में सभी अवैध प्रवासियों को सैंचुरी सिटीज में भेजने पर विचार कर रहे हैं.’’

अवैध प्रवासियों को 'सैंचुरी सिटीज’ में भेजा जा सकता है: डोनाल्ड ट्रंप
ट्रंप ने ट्विटर पर यह घोषणा की. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह हिरासत में लिए गए अवैध शरणार्थियों को ‘सैंचुरी सिटीज’ (शरण स्थल) में भेजने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. ‘सैंचुरी सिटीज’ वे स्थान हैं, जहां स्थानीय प्रशासन ने खास तौर पर डेमोक्रेट्स प्रतिनिधित्व वाले क्षेत्र जिन्होंने अवैध शरणार्थियों को प्रत्यर्पण के लिए सौंपने से इंकार कर दिया है. 

ट्रंप ने ट्विटर पर यह घोषणा की. उनकी यह घोषणा व्हाइट हाउस के आश्वासन के ठीक उल्टा है जिसमें इस तरह की कार्ययोजना को छोड़ देने की बात कही गई थी. दरअसल ट्रंप के इस तरह के विचार की आलोचना की जा रही थी और ऐसा कहा जा रहा था जिन शहरों में विपक्षी डेमोक्रेट्स हैं, उनसे प्रतिशोध के तौर पर इसे तैयार किया जा रहा है. 

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘‘ डेमोक्रेट्स हमारे खतरनाक आव्रजन कानून में बदलाव लाने के लिए तैयार नहीं हैं और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए हम वास्तव में सभी अवैध प्रवासियों को सैंचुरी सिटीज में भेजने पर विचार कर रहे हैं.’’  उन्होंने ट्वीट किया कि अतिवादी वामपंथी हमेशा खुली सीमा की बात करते हैं, खुली सेना नीति की बात करते हैं इसलिए यह कदम उन्हें खुशी देगा. 

ट्रंप ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि वह चाहते हैं कि जिन स्थानों पर डेमोक्रेट्स प्रतिनिधि हैं, वह वीजा और प्रत्यर्पण प्रक्रिया को सख्त करें. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो वह अवैध प्रवासियों को इन शहरों में भेजने का आदेश देंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ अगर वह सहमत नहीं होते हैं तो हम वैसा ही करेंगे, जैसा वह चाहते हैं...हम शरणार्थियों को उन शहरों में भेज देंगे.’’