इजराइल इस हफ्ते भेजेगा चन्द्रमा में अपना पहला मानवरहित अंतरिक्ष यान

अंतरिक्षयान को शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात करीब पौने दो बजे फ्लोरिडा के केप कैनवेरल से फाल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से प्रक्षेपित किया जाएगा

इजराइल इस हफ्ते भेजेगा चन्द्रमा में अपना पहला मानवरहित अंतरिक्ष यान
तेल अवीव के पास येहुद में अभियान का संचालन होगा. (फाइल फोटो)

तेल अवीवः इजराइल अपना पहला चंद्र अभियान इस सप्ताह शुरू करने वाला है. अभियान के तहत इजराइल मानवरहित अंतरिक्ष यान भेजेगा जो नासा के साथ साझा करने के लिए डाटा संग्रह करेगा. आयोजकों ने सोमवार को यह जानकारी दी. 585 किलोग्राम (1,290 पाउंड) वजनी बेरेशीट (जीनेसिस) अंतरिक्षयान को शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात करीब पौने दो बजे फ्लोरिडा के केप कैनवेरल से फाल्कन 9 रॉकेट के माध्यम से प्रक्षेपित किया जाएगा.

भारत के साथ तनाव कम करने के लिए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से किया हस्तक्षेप का आग्रह

इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) और प्रौद्योगिकी एनजीओ स्पेसआईएल ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी तिथि की घोषणा की. तेल अवीव के पास येहुद में अभियान का संचालन होगा. स्पेसआईएल के अध्यक्ष मोरिस कान ने कहा, ‘‘हम इतिहास में कदम रख रहे हैं और हमें एक ऐसे समूह से जुड़ने पर फख्र महसूस हो रहा है जिसने सपना देखा और दुनिया में कई देशों द्वारा साझा किये गये दृष्टिकोण को पूरा किया. हालांकि इन देशों में से अब तक सिर्फ तीन ने ही इसे पूरा किया है.’’ अब तक सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन ने ही चंद्रमा पर यान भेजा है.

(इनपुट भाषा)