जापान में एक अप्रैल को होगी राजशाही के नए दौर की घोषणा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को कहा कि 2019 जापान के लिए बहुत अहम समय होगा. उन्होंने एक बार फिर सम्राट अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने की बात का जिक्र किया.

जापान में एक अप्रैल को होगी राजशाही के नए दौर की घोषणा
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री ने नववर्ष पर संवाददाता सम्मेलन में पुष्टि की कि नये सम्राट के शासन की घोषणा एक अप्रैल को होगी. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को कहा कि 2019 जापान के लिए बहुत अहम समय होगा. उन्होंने एक बार फिर सम्राट अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने की बात का जिक्र किया.

अपने गिरते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अकीहितो ने परंपरा से हटकर अपने जीवनकाल में ही स्वेच्छा से राजगद्दी छोड़ने का निर्णय किया है. उनके पुत्र एक मई को नये सम्राट के रूप में कार्यभार संभालेंगे. राजशाही के नए दौर का नाम महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह पारंपरिक जापानी कैलेंडर में साल की प्रकृति तय करने के लिये जरूरी होता है.

नये सम्राट के पद भार संभालने को लेकर पारंपरिक रस्मों ने लोगों का ध्यान खींचा कि किस तरह से आधुनिकता के बावजूद जापान ने अपनी परंपराओं को संजोये रखा है. इस सप्ताह के शुरू में महल की बालकनी से अकीहितो ने हाथ हिलाकर प्रजा का अभिवादन किया. तब वहां डेढ़ लाख से अधिक लोग मौजूद थे जो अकीहितो के लिये एक रिकॉर्ड था. आबे ने जोर देकर कहा कि 2019 जापान के लिए एक ऐतिहासिक साल होगा.