प्रदूषण ने मचाया हाहाकार, 7 दिनों में 17 लोगों की मौत; हजारों अस्पताल में भर्ती

अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संगठन एयर विजुअल की मानें तो इस देश में पिछले एक महीने में हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है. 

प्रदूषण ने मचाया हाहाकार, 7 दिनों में 17 लोगों की मौत; हजारों अस्पताल में भर्ती
मंत्रालय ने कहा कि शहर के 16 व्यस्त इलाकों में लोगों को मास्क बांटे जाएंगे.(फोटो- IANS)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में प्रदूषण के स्तर में हुई वृद्धि के चलते पिछले एक सप्ताह में श्वसन संक्रमण और संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों के कारण कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई. मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक हेल्थ ने इस बात की जानकारी दी. टोलो न्यूज के अनुसार, मंत्रालय ने सोमवार को एंटी-पॉल्यूशन कैंपेन (प्रदूषण विरोधी अभियान) की शुरुआत करते हुए कहा कि आम सर्दी और फेफड़ों की समस्याओं सहित श्वसन संक्रमण की स्थिति के चलते पिछले हफ्ते करीब 8,800 मरीजों ने काबुल के सरकारी अस्पताल में अपना इलाज कराया.

मंत्रालय ने बताया कि आंकड़ों के अनुसार, इस अवधी में पिछले साल के मुकाबले इस साल 1.600 अधिक मरीज सरकारी अस्पताल में अपना इलाज कराने के लिए आए.

यह भी देखें:-

अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संगठन एयर विजुअल की मानें तो काबुल में पिछले एक महीने में हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है. अधिकारियों ने कहा कि सरकारी भवनों, बरात घर, घरों और कुछ अन्य निजी व्यवसायों के लिए कोयला सहित निम्न-गुणवत्ता वाला ईंधन के प्रयोग के चलते यह स्थिति पैदा हुई है. मंत्रालय ने कहा कि शहर के 16 व्यस्त इलाकों में लोगों को मास्क बांटे जाएंगे.