नेपाल ने अमेरिका से अपना पहला उपग्रह 'नेपालीसैट-1' किया लॉन्च

नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के मुताबिक, नेपाल के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उपग्रह अमेरिका में वर्जीनिया से बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) प्रक्षेपित किया गया.

नेपाल ने अमेरिका से अपना पहला उपग्रह 'नेपालीसैट-1' किया लॉन्च
प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने वैज्ञानिकों और संस्थानों को बधाइयां भी दी. (फाइल फोटो)

काठमांडो: नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 बुधवार देर रात अमेरिका से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया. इस प्रक्षेपण से लोगों और वैज्ञानिकों के बीच उत्साह का माहौल है.नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के मुताबिक, नेपाल के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उपग्रह अमेरिका में वर्जीनिया से बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) प्रक्षेपित किया गया.

जापान में रहने वाले दो नेपालियों ने तैयार किया उपग्रह
जापान के क्यूशू इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इस समय अध्ययनरत नेपाल के दो वैज्ञानिक आभास मास्की और हरिराम श्रेष्ठ ने अपनी संस्था की बीआईआरडीएस (बर्डस) परियोजना के तहत उपग्रह तैयार किया. प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने उपग्रह तैयार करने में शामिल सभी वैज्ञानिकों और संस्थानों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि अपना उपग्रह होना, देश के लिए प्रतिष्ठा की बात है.

अंतरिक्ष में खोलेगा नए रास्तें
एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार धुंगल ने बताया कि उन्होंने देश में अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के लिए नए रास्ते खोलने के वास्ते उपग्रह में निवेश किया. उन्होंने कहा कि एनएएसटी कार्यालय नेपालीसैट-1 की मदद से संचार और देश के भौगोलिक क्षेत्र की छवियों को एकत्र करने का काम करेगा.