क्‍या आप अनुमान लगाएंगे, कैसा रहेगा अगले 5 सालों में दुनिया का तापमान?
Advertisement

क्‍या आप अनुमान लगाएंगे, कैसा रहेगा अगले 5 सालों में दुनिया का तापमान?

 दो मौसम एजेंसियों यूनाइटेड किंगडम मौसम कार्यालय और विश्‍व मौसम संगठन ने कुछ अलग तरीकों से वैश्विक तापमान का विश्लेषण किया, लेकिन हर बुधवार को एक ही निष्कर्ष निकला कि 2016, 2015 और 2017 के बाद साल 2018 चौथा सबसे गर्म वर्ष था.

फोटो साभार- सोशल मीडिया

नई दिल्‍ली : साल 2018 रिकॉर्ड रूप से चौथा सबसे गर्म वर्ष था, लेकिन आने वाले पांच साल भी मौसम के लिहाज से बहुत अच्‍छे नहीं रहने वाले हैं. ब्रिटिश मौसम विज्ञानी भविष्यवाणी कर रहे हैं कि अगले पांच साल बहुत गर्म होंगे. शायद मौसम गर्मी के सारे रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है. दो मौसम एजेंसियों  यूनाइटेड किंगडम मौसम कार्यालय और विश्‍व मौसम संगठन ने कुछ अलग तरीकों से वैश्विक तापमान का विश्लेषण किया, लेकिन हर बुधवार को एक ही निष्कर्ष निकला कि 2016, 2015 और 2017 के बाद साल 2018 चौथा सबसे गर्म वर्ष था. 

अमेरिकी सरकार के राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) ने कहा है कि 2018 का औसत तापमान 58.42 डिग्री (14.69 डिग्री सेल्सियस) रहा, जो 20वीं सदी के औसत से 1.42 डिग्री (0.79 डिग्री सेल्सियस) अधिक गर्म है. यूरोप में यह सबसे ज्‍यादा गर्म साल रहा. 

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, तबाही के मौसम से रहें सावधान...

नासा और एनओएए के मौसम वैज्ञानिक कह रहे हैं कि हालांकि 2018 पिछले तीन वर्षों की तुलना में थोड़ा ठंडा था, जो ज्यादातर अनियमित मौसम भिन्नताओं की वजह से होता है.

fallback

साल-दर-साल छोटे-छोटे बदलावों पर ध्‍यान न दें. आंकड़े लगातार ऊपर जा रहे हैं और ऐसा होना जारी रहेगा. पोट्सडैम संस्थान के जलवायु वैज्ञानिक स्टीफन रेमस्टॉर्फ ने यह बात कही. 

कंप्यूटर सिमुलेशन के जरिये ब्रिटिश मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले पांच साल 58.51 और 59.49 डिग्री सेल्सियस के बीच कहीं औसत रहेंगे. यह पिछले चार वर्षों की तुलना में गर्म होंगे.

पिछले 18 सालों में बढ़ी भारी गर्मी, अधिकतम तापमान में हुई 6 डिग्री तक की बढ़त

fallback

नासा के मौसम विज्ञान प्रमुख गेविन श्मिट भी अगले पांच सालों में मौसम के गर्म रहने की बात कह रहे हैं. अमेरिका में तापमान के औसत से 2018 14वां सबसे गर्म साल रहा. पिछला साल भी वहां सबसे नम रहा. अमेरिका में कई राज्‍यों में रिकॉर्ड नमी दर्ज की गई. 

Trending news