close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इथियोपिया विमान हादसे के बाद BOEING की कई उड़ानें थमी, जारी है जांच

इथियोपिया विमान हादसे के बाद दुनिया भर में बोइंग 737 मैक्स 8 और 9 विमानों का परिचालन बंद कर दिया गया है.

इथियोपिया विमान हादसे के बाद BOEING की कई उड़ानें थमी, जारी है जांच
बोइंग इंजन को बंद होने से रोकने के लिए लगी प्रणाली को दुरुस्त कर रही है. (फोटो: AFP)

शिकागो: मैक्स 8 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते जांच का सामना कर रही बोइंग इंजन को बंद होने से रोकने के लिए लगी प्रणाली को दुरुस्त कर रही है. बोइंग सुरक्षा सुविधा ' मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेन्टेशन सिस्टम (एमसीएएस)' से जुड़े एक सॉफ्टवेयर अपडेट और पायलट प्रशिक्षण को अंतिम रूप दे रही है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनिस मुलेनबर्ग ने यह जानकारी दी.

बोइंग के सीईओ और अध्यक्ष ने रविवार को बयान में कहा , " कंपनी पहले से घोषित सॉफ्टवेयर सुधार (अपडेट) और पायलट प्रशिक्षण में संशोधन से जुड़े काम को अंतिम रूप दे रही है.यह सेंसर से गलत सूचना मिलने की स्थिति में एमसीएएस उड़ान नियंत्रण से जुड़ी दिक्कतों को दूर करेगा." विमानन उद्योग से जुड़े दो सूत्रों ने शुक्रवार को एएफपी से कहा कि यह सुधार करीब 10 दिन में तैयार हो जाना चाहिए.

मुलिनबर्ग की ओर से सॉफ्टवेयर में सुधार की घोषणा इथोपियो के परिवहन मंत्री के बयान के बाद आई है.परिवहन मंत्री ने रविवार को कहा था कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स से मिली जानकारियां इथियोपिया विमान हादसे और इंडोनेशिया में पिछले साल लायन एयर के विमान हादसे में " स्पष्ट रूप से समानाताएं " दर्शाती हैं. दोनों घटनाओं में मैक्स 8 विमान शामिल था.

मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेन्टेशन सिस्टम (एमसीएएस) एक स्वचालित सुरक्षा सुविधा है.यह विमान का इंजन बंद होने या गति धीमी होने से रोकने के लिए तैयार किया गया है.

लायन एयर और इथियोपियाई एयरलाइंस दोनों के दुर्घटनाग्रस्त विमानों में यही प्रणाली लगी हुई थी. उड़ान के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ समय पहले दोनों विमानों में ऊपर - नीचे जाने और गति में उतार - चढ़ाव की स्थिति महसूस की गई थी.

उल्लेखनीय है कि इथियोपिया विमान हादसे के बाद दुनिया भर में बोइंग 737 मैक्स 8 और 9 विमानों का परिचालन बंद कर दिया गया है. इस विमान हादसे में 157 लोगों की मौत हुई है.