श्रीलंकाई अधिकारियों ने सुन ली होती भारतीय खुफिया अधिकारी की बात, तो धमाकों से नहीं दहलता पूरा देश

इस मामले के बारे में पूरी जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी.

श्रीलंकाई अधिकारियों ने सुन ली होती भारतीय खुफिया अधिकारी की बात, तो धमाकों से नहीं दहलता पूरा देश
रविवार को श्रीलंका में हुए बम विस्फोटों में 350 से अधिक लोग मारे गए थे. फोटो साभार- रॉयटर्स

कोलंबो : ईस्‍टर के मौके पर भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में हुए श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों से कुछ घंटों पहले ही भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने श्रीलंका के खुफिया अधिकारियों को इस बारे में आगाह कर दिया था और उनसे पूरी सतर्कता बरतने के लिए भी कहा था. इस मामले के बारे में पूरी जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी.

रॉयटर्स की खबर के अनुसार, श्रीलंकाई खुफिया अधिकारियों को इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा किए गए आत्मघाती हमले के बारे में पहले ही बताया गया था. रविवार को श्रीलंका में हुए बम विस्फोटों में 350 से अधिक लोग मारे गए थे.

श्रीलंका में तीन चर्च और चार होटल रविवार सुबह आत्मघाती हमलावरों की चपेट में आ गए, जिसमें 350 से अधिक लोगों की मौत हो गई और करीब 500 लोग घायल हो गए. 

एक श्रीलंकाई रक्षा सूत्र और भारत सरकार के एक सूत्र ने न्‍यूज एजेंसी से कहा कि 'भारतीय खुफिया अधिकारियों ने चर्चों पर एक विशिष्ट खतरे की चेतावनी देने के लिए पहले हमले से दो घंटे पहले अपने श्रीलंकाई समकक्षों से संपर्क किया था'. एक अन्य श्रीलंकाई रक्षा सूत्र ने कहा कि पहले हमले के "घंटे भर पहले" एक चेतावनी आई थी.

श्रीलंकाई सरकार के एक सूत्र ने कहा कि 'शनिवार रात को भारत की तरफ से एक चेतावनी भी भेजी गई थी. भारत सरकार के सूत्र ने कहा कि इसी तरह के संदेश 4 अप्रैल और 20 अप्रैल को श्रीलंका के खुफिया एजेंटों को दिए गए थे.'

पढ़ें- श्रीलंका के कोलंबो में फिर हुआ बम धमाका, मोटरसाइकिल में रखा हुआ था विस्‍फोटक


श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर सिलसिलेवार बम धमाकेे हुए... 

श्रीलंका में गत रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों और सिलसिलेवार धमाकों में मरने वालों की संख्या 359 हो गई है. पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनसेकेरा ने बताया कि व्यापक तलाश अभियान चलाया गया और इस संबंध में मंगलवार को कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. गुनासेकेरा ने कहा, ‘‘ मरने वालों की संख्या 359 पर पहुंच गई है.’’ 

इस्लामिक स्टेट ने द्वीप राष्ट में हुए इन घातक हमलों की जिम्मेदारी ली और हमलों को अंजाम देने वाले आत्मघातियों की पहचान भी की है. ईस्टर के मौके पर गिरजाघरों और होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों को सात आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया था.