चीन के साथ बिजनेस डील पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- 'यह भी जब वह अमेरिका के हित में होगा'

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में हालांकि यह भी कहा कि उन्हें भरोसा है कि चीन के साथ व्यापार समझौता हो जायेगा.

चीन के साथ बिजनेस डील पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- 'यह भी जब वह अमेरिका के हित में होगा'
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो

वॉशिंगटन : चीन के साथ समझौते को लेकर चल रही बातचीत में आई रुकावट की खबरों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार समझौता तभी संभव है जब उन्हें यह विश्वास होगा कि ऐसा करना अमेरिका के हित में है. 

ट्रंप ने जताई व्यापार समझौता होने की उम्मीद
ट्रम्प ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में हालांकि यह भी कहा कि उन्हें भरोसा है कि चीन के साथ व्यापार समझौता हो जायेगा. विश्व की ये दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं आपस में व्यापार युद्द में उस समय उलझ गईं थीं जब ट्रम्प ने पिछले साल मार्च में चीन से आयात होने वाले इस्पात और एल्युमिनियम पर भारी शुल्क लगा दिया था. इससे यह भय भी सामने आया कि वैश्विक व्यापार युद्ध में यह कदम चिंगारी की तरह काम कर सकता है. 

ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे भरोसा है. लेकिन हम अगर अपने देश के लिए बेहतर सौदेबाजी नहीं कर पाते तो मैं इसे नहीं करूंगा. अगर यह अच्छा सौदा नहीं हुआ तो तो मैं यह सौदा हरगिज नहीं करूंगा.’’ गत महीने ट्रम्प ने कहा था कि वह और उनके चीनी समकक्ष शी चिनपिंग के फ्लोरिडा में मिलने का कार्यक्रम है जहां वह चीन के साथ व्यापार समझौते को अंतिम रूप दे सकते हैं. 

Input: Bhasha