close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

माउंट एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात, 200 से अधिक पर्वतारोहियों का हुआ जमावड़ा

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर बुधवार को ‘ट्रैफिक जाम’ जैसी स्थिति देखने को मिली क्योंकि 200 से अधिक पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने की कोशिश की. 

माउंट एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम जैसे हालात, 200 से अधिक पर्वतारोहियों का हुआ जमावड़ा
फोटो साभारः thehimalayantimes.com

काठमांडो: दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर बुधवार को ‘ट्रैफिक जाम’ जैसी स्थिति देखने को मिली क्योंकि 200 से अधिक पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने की कोशिश की. मीडिया में आई एक खबर में बुधवार को यह दावा किया गया. ‘हिमालयन टाइम्स’ की खबर के मुताबिक कई देशों के पर्वतारोही आज तड़के कैम्प 4 पहुंचे और उन्होंने 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर जाने के अपने रास्ते में दो घंटा से अधिक समय तक इंतजार करने की शिकायत की. अखबार के मुताबिक एवरेस्ट आधार शिविर पर पर्यटन मंत्रालय द्वारा तैनात संपर्क अधिकारी ज्ञानेंद्र श्रेष्ठ ने कहा, ‘‘अत्यधिक ऊंचाई पर चढ़ाई करने वाले गाइडों के सहित 200 से अधिक पर्वतारोही आज तड़के शिखर के लिए रवाना हुए थे.’’

उन्होंने कहा कि कई पर्वतारोही जो अटक गए थे वे बुधवार दोपहर तक चोटी पर पहुंच गए लेकिन इस बारे में सटीक संख्या का पता नहीं चल सका है. श्रेष्ठ ने यह भी कहा कि चोटी फतह करने के बाद कई पर्वतारोही लौट रहे हैं. उनकी सटीक संख्या की पुष्टि बृहस्पतिवार को हो सकेगी.

सरकार ने इस साल गर्मियों के मौसम में 381 पर्वतारोहण परमिट पर्वतारोहियों को जारी किया, जिनका प्रतिनिधित्व 44 टीमें कर रही हैं.