US: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो भारतीय अमेरिकियों को दी अहम जिम्मेदारी, जानें कौन हैं
Advertisement

US: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो भारतीय अमेरिकियों को दी अहम जिम्मेदारी, जानें कौन हैं

US News: ये दोनों अमेरिकी भारतीय राष्ट्रपति की निर्यात परिषद के सदस्य होंगे. राष्ट्रपति की निर्यात परिषद एक अमेरिकी सरकारी संगठन है जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर प्रमुख राष्ट्रीय सलाहकार समिति के रूप में कार्य करती है.

US: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो भारतीय अमेरिकियों को दी अहम जिम्मेदारी, जानें कौन हैं

American Indian: दो भारतीय अमेरिकी पुनीत रेनजेन, राजेश सुब्रमण्यम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की निर्यात परिषद के सदस्य होंगे. व्हाइट हाउस की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति ने मंगलवार को उन सदस्यों की सूची की घोषणा की, जिन्हें वह निर्यात परिषद में नियुक्त करना चाहते हैं. राष्ट्रपति की निर्यात परिषद एक अमेरिकी सरकारी संगठन है जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर प्रमुख राष्ट्रीय सलाहकार समिति के रूप में कार्य करती है.

भारतीय अमेरिकी पुनीत रेनजेन डेलॉइट ग्लोबल सीईओ एमेरिटस के रूप में कार्य करते हैं. सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान रेनजेन ने एक वैश्विक रणनीति विकसित और क्रियान्वित की, जिसके परिणामस्वरूप डेलोइट दुनिया में अग्रणी पेशेवर सेवा संगठन बन गया और इसे सबसे मजबूत और सबसे मूल्यवान वाणिज्यिक सेवा ब्रांड के रूप में पहचाना जाने लगा.

रेन्जेन के नेतृत्व में डेलोइट ने वर्ल्डक्लास की शुरुआत की
व्हाइट हाउस की विज्ञप्ति के अनुसार, रेन्जेन के नेतृत्व में डेलोइट ने वर्ल्डक्लास की शुरुआत की, जो 100 मिलियन वंचित लोगों को अवसरों के लिए तैयार करने का एक वैश्विक प्रयास है. यह  इस विश्वास पर आधारित है कि जब समाज फलता-फूलता है, तो व्यापार भी फलता-फूलता है.

कौन हैं राज सुब्रमण्यम?
बाइडेन की लिस्ट में एक अन्य भारतीय-अमेरिकी, राज सुब्रमण्यम भी शामिल हैं, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी परिवहन कंपनियों में से एक FedEx Corporation के निदेशक मंडल के सदस्य, अध्यक्ष और सीईओ हैं. FedEx Corporation के अध्यक्ष और CEO के रूप में, सुब्रमण्यम  सभी FedEx ऑपरेटिंग कंपनियों के लिए रणनीतिक दिशा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं.

व्हाइट हाउस के अनुसार, सुब्रमण्यम FedEx Corporation, प्रॉक्टर एंड गैंबल कंपनी, यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के चाइना सेंटर एडवाइजरी बोर्ड, FIRST, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और यूएस-चाइना बिजनेस काउंसिल के निदेशक मंडल में कार्य करते हैं और यूएस-इंडिया सीईओ फोरम सदस्य हैं.

2023 में, उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार मिला, जो भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत और विदेशों में उत्कृष्ट उपलब्धियों की पहचान के लिए भारतीय प्रवासियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news