29 जुलाई का इतिहास: 43 साल पहले की रॉयल वेडिंग.. जिसे टीवी पर 75 करोड़ लोगों ने लाइव देखा
Advertisement
trendingNow12357623

29 जुलाई का इतिहास: 43 साल पहले की रॉयल वेडिंग.. जिसे टीवी पर 75 करोड़ लोगों ने लाइव देखा

Royal Wedding: हाल ही में भारत के रईस मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की राधिका मर्चेंट के साथ हुई शादी चर्चा में रही. पूरी दुनिया के बड़े से बड़े लोग इस शादी में पहुंचे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी बीच शादी आज के ठीक 43 साल पहले हुई थी, जिसका सीधा प्रसारण दुनिया के 75 करोड़ लोगों ने टेलीविजन पर देखा था. 

29 जुलाई का इतिहास: 43 साल पहले की रॉयल वेडिंग.. जिसे टीवी पर 75 करोड़ लोगों ने लाइव देखा

लंदन का सेंट पॉल चर्च, तारीख थी 29 जुलाई 1981, दिन बुधवार. पूरी दुनिया की निगाहें इस चर्च पर थीं. टीवी पर 75 करोड़ से ज्यादा लोगों की टकटकी बनी हुई थी. वहां एक शादी थी. जिसे दुनिया की सबसे शाही शादी का खिताब मिला था. दूल्हे थे प्रिंस चार्ल्स और दुल्हन प्रिंसेस डायना. इस भव्य समारोह के लिए 6 लाख लोग लंदन की सड़कों पर थे और ढाई हजार से ज्यादा मेहमान चर्च में आमंत्रित किए गए थे. इस शादी को आज 43 बरस हो गए.

सबसे प्रसिद्ध और चर्चित राजकुमारी

असल में इस शादी की विश्वभर में काफी चर्चा हो रही थी, और इसका मुख्य कारण प्रिंसेस डायना थीं. डायना दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और चर्चित राजकुमारी थीं. लोग उनकी हंसी, उनकी भावनाएं, उनके उठने-बैठने और चलने पर भी प्रशंसा के पुल बांधते थे. इस शादी के बाद डायना शाही परिवार का हिस्सा बन गईं. 

जीवन अचानक बदल गया

डायना की सामान्य जीवन अचानक बदल गया था. मीडिया द्वारा लगातार पीछा और निजी मामलों में दुनियाभर की निगाहें ने उनकी निजता को छीन लिया. इसी बीच एक और घटना उनके जीवन में हुई. उन्हें पता चला कि प्रिंस चार्ल्स का एक प्रेम संबंध था. चार्ल्स की रुचि कैमिला पार्कर नामक महिला में थी, जो पहले से ही शादीशुदा थीं. इसका मतलब यह था कि डायना अब चार्ल्स की पहली पसंद नहीं थीं.

मजबूरी में तलाक के लिए सहमत?

घटना 1986 की हुई जब डायना दो बच्चों की मां बन चुकी थीं. डायना को मजबूरी में तलाक के लिए सहमत होना पड़ा. 9 दिसंबर 1992 को प्रधानमंत्री जॉन मेजर ने चार्ल्स और डायना के बीच तलाक की घोषणा की. फिर इसके बाद, 31 अगस्त 1997 को, 36 साल की उम्र में, प्रिंसेस डायना की मौत एक कार दुर्घटना में हो गई.

Trending news