स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमला, 13 लोग मारे गए, तेज रफ्तार गाड़ी ने दर्जनों को कुचला, दो आतंकी रेस्टोरेंट में घुसे
Advertisement
trendingNow1337464

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमला, 13 लोग मारे गए, तेज रफ्तार गाड़ी ने दर्जनों को कुचला, दो आतंकी रेस्टोरेंट में घुसे

यह हादसा लैस रैमब्लास इलाके में हुआ है. इसके नजदीकी मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है.पुलिस ने ट्विटर पर इस घटना को 'भयावह' बताया. आपातकालीन सेवा ने कहा है कि लोगों शहर के प्‍लाका काटालुनिया इलाके में नहीं जाना चाहिए. 

सेंट्रल बार्सिलोना में एक वैन भीड़ में घुस गई, जिससे कई लोग घायल हो गए (फोटो साभार- Reuters)

नई दिल्ली: स्‍पेन के शहर बार्सिलोना के सिटी सेंटर में एक वैन ने कई लोगों को कुचल दिया. गुरुवार (17 अगस्त) को पुलिस ने यह जानकारी दी. स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस घटना में 13 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए हैं. पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया है. चश्मदीदों के मुताबिक सेंट्रल बार्सिलोना में एक सफेद रंग की वैन भीड़ में घुसकर लोगों को कुचलते हुए निकल गई. जिसके बाद वहां सड़क पर लाशें नजर आने लगीं. स्पैनिश पुलिस ने ट्वीट करके बताया कि इस हादसे में कई लोगों को चोटें लगी हैं. सरकारी एजेंस आरटीवीई ने एक तस्वीर दिखाई है, जिसमें सड़क पर तीन लोग घायल पड़े हैं.

  1. पुलिस ने इसे आतंकी हमला करार दिया है
  2. मौके पर कई एंबुलेंस और पुलिस वाहन मौजूद हैं
  3. ये हमला हुआ उस वक्त वहां काफी भीड़ पैदल चल रही थी
  4.  

यह हादसा लैस रैमब्लास इलाके में हुआ है. इसके नजदीकी मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है.

पुलिस ने ट्विटर पर इस घटना को 'भयावह' बताया. आपातकालीन सेवा ने कहा है कि लोगों शहर के प्‍लाका काटालुनिया इलाके में नहीं जाना चाहिए. साथ ही करीबी मेट्रो और रेलवे स्‍टेशनों को बंद करने की भी अपील की गई है. एल पायस अखबार के अनुसार दर्जनों लोगों को कुचलने के बाद वैन का ड्राइवर फरार हो गया.

और पढ़ें:फ्रांस में सबसे बड़ा आतंकी हमला; हमलों में गई 129 की जान, IS ने ली जिम्मेदारी

कैटलन इमरजेंसी सर्विसेज ने कहा कि लोगों को प्लेसा द कैटालुन्या से दूर रहना चाहिए. यह बार्सिलोना के बीच एक बड़ा चौराहा है. यहां सैलानियों की भीड़ ज्यादा रहती है.अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक वैन ड्राइवर ने भीड़ को रौंदने के बाद वैन से उतर कर चला गया. अचानक हुए इस हादसे से लोगों में अफरातफरी मच गई. अपनी जान बचाने के लिए लोगों ने आस पास की बेकरी शॉप्स में शरण ली.

गौरतलब है कि जुलाई 2016 से ही पूरे यूरोप में कई बार आतंकी हमलों में गाड़ियों का इस्‍तेमाल लोगों को कुचलने के लिए किया गया है. नीस, बर्लिन, लंदन और स्‍टॉकहोम में हुई ऐसी ही वारदातों में 100 से ज्‍यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

हाल के हफ्तों में बार्सिलोना में पर्यटकों के खिलाफ हमले की धमकी मिलती रही है. बार्सिलोना में हर साल 1.10 करोड़ पर्यटक आते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रांस में ही क्यों हो रहे हैं आतंकी हमले?

एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि घटना वाले इलाके की घेराबंदी कर दी गई, मौके पर कई एंबुलेंस और पुलिस वाहन मौजूद हैं. लास रामब्लास बार्सिलोना का बहुत मशहूर एवं व्यस्त इलाका हैं. आमतौर पर यहां पर्यटकों की खासी भीड़ होती है और रात तक मनोरंजन कार्यक्रम चलते रहते हैं. स्पेन अब तक इस तरह के चरमपंथी हमले से बचा रहा है जो हाल के समय में फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में हुए हैं.

स्थानीय अखबार एल पायस के मुताबिक गुरुवार (17 अगस्त) को भीड़-भाड़ वाले इलाके में रास रामब्लास में एक तेज रफ्तार वैन ने भीड़ में घुसते हुए लोगों को कुचल दिया. इसके बाद मौके से वैन का ड्राइवर फरार हो गया. जिस वक्त ये हमला हुआ उस वक्त वहां काफी भीड़ पैदल चल रही थी.

बता दें कि पिछले साल जुलाई में पूरे यूरोप में इत अंदाज में गाड़ियों द्वारा भीड़ में घुसकर कुचलने की की कई घटनाएं हो चुकी हैं. बर्लिन, लंदन, स्टॉकहोम में इस तरह की आतंकी घटनाओं में करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है. हाल के दिनों में बार्सिलोना में पर्यटकों पर हमले की धमकी भी मिलती रही है. बता दें कि बार्सिलोना मशहूर एक पर्यटक शहर है.

Trending news