close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: अमेरिका में 16 साल के एक युवक ने जीते 21 करोड़ रुपये

आपका बच्चा Video Game खेलकर करोड़ों रुपये भी कमा सकता है. और वर्ल्ड चैम्पियन भी बन सकता है. 

ZEE जानकारी: अमेरिका में 16 साल के एक युवक ने जीते 21 करोड़ रुपये

हमारी अगली ख़बर देश के उन मां-बाप के लिए ज़रुरी है, जो सारा दिन ये शिकायत करते रहते हैं, कि उनका बच्चा दिन-भर Video Game खेलता रहता है. पढ़ाई-लिखाई नहीं करता. ऐसे माता-पिता से आज हम कहना चाहेंगे, कि अगर आपका बच्चा Video Game का शौकीन है. और अपना ज़्यादातर समय Video Game खेलते हुए बिताता है. तो आपको घबराने की ज़रुरत नहीं है. क्योंकि, आपका बच्चा Video Game खेलकर करोड़ों रुपये भी कमा सकता है. और वर्ल्ड चैम्पियन भी बन सकता है. अमेरिका के New York में बिल्कुल ऐसा ही हुआ है. वहां पर सिर्फ 16 साल की उम्र में एक युवक ने 21 करोड़ रुपये जीते हैं. वो भी Video Game खेलकर. इसलिए, आज देश के हर मां-बाप को अपने बच्चों के साथ ये विश्लेषण ध्यान से देखना चाहिए. 

आपमें से बहुत कम लोगों को ये बात मालूम होगी, कि Cricket World Cup की ही तरह, Video Games की दुनिया में भी एक World Cup होता है. और इसका नाम है, The Fortnite World Cup...इस Event को E-Sports की दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महंगा Tournament कहा जाता है. इस बार अमेरिका के New York में 10 हफ्तों तक चले Fortnite World Cup में Qualify करने के लिए दुनियाभर के 4 करोड़ Gamers ने हिस्सा लिया था. लेकिन, इन 4 करोड़ में से सिर्फ 100 Gamers ही Tournament के लिए Qualify कर पाए. Video Game की दुनिया के World Cup में 30 से ज़्यादा देशों के युवा शामिल थे. जिनमें से 70 अमेरिका के थे. 14 फ्रांस के थे. और 11 ब्रिटेन के थे. इनमें 12 साल की उम्र से लेकर 40 साल के लोग भी शामिल थे.

नियमों के तहत इन सभी Gamers को एक Virtual Island पर छोड़ दिया जाता है. और अपने Computer पर बैठे-बैठे इन सभी लोगों को हथियार ढूंढने होते हैं. Structures बनाने होते हैं. और एक दूसरे को Eliminate करते हुए आगे बढ़ना होता है. और अंत में जीत उसी की होती है, जो सबसे आगे रहता है. और जीवित रहता है. इसमें खिलाड़ी अकेले भी हिस्सा ले सकते हैं. और एक Team बनाकर भी खेल सकते हैं.

इस बार हुए Fortnite World Cup का Final, 16 साल के Kyle ने जीता है. जो इस Tournament में Bugha नाम के Character के साथ खेल रहा था. जो युवक Video Games के शौकीन हैं, उन्हें ये बात पता होगी, कि हर Gamer एक अलग नाम के साथ किसी Event में हिस्सा लेता है. जिस युवक ने इस बार का Tournament जीता है, वो अमेरिका के Pennsylvania का रहने वाला है. और सिर्फ 16 साल की उम्र में इस युवक ने क़रीब 21 करोड़ रुपये की इनामी राशि जीती है. और ये कोई छोटी-मोटी उपलब्धि नहीं है. क्योंकि, हाल ही में ख़त्म हुए Wimbledon की Prize Money थी - 20 करोड़ रुपये. 

यानी 16 साल के Kyle ने नोवाक जोकोविच से 1 करोड़ रुपये ज़्यादा जीते. ठीक इसी तरह अगर क्रिकेट वर्ल्ड कप की इनामी राशि की बात करें, तो इस बार इंग्लैंड की पूरी टीम को 27 करोड़ रुपये मिले थे. इस लिहाज़ से देखा जाए, तो क्रिकेट टीम के 15 खिलाड़ियों की तुलना में एक 16 साल के युवक द्वारा अकेले अपने दम पर 21 करोड़ रुपये जीत लेना, कोई छोटी-मोटी बात नहीं है.

सिर्फ Kyle ही नहीं. E-Sports के World Cup में Top Five में आने वाले अन्य प्रतियोगी भी करोड़पति बन गए. दूसरे स्थान पर आए युवक ने 12 करोड़ रुपये जीते, तीसरे स्थान वाले ने 8 करोड़ रुपये, चौथे स्थान वाले ने 7 करोड़ रुपये, और पांचवें स्थान पर आए प्रतियोगी ने क़रीब 6 करोड़ रुपये जीते. ध्यान देने वाली बात ये है, कि इनकी उम्र भी 20 से 30 के बीच ही थी.

यानी किसी ज़माने में लोग कहते थे कि ‘पैसे कमाना बच्चों का खेल नहीं है.’ लेकिन 21वीं सदी के बच्चों ने ये करिश्मा कर दिखाया है.वो भी Video Game खेलकर. इसलिए, आज New York से आई तस्वीरों की मदद से हम देश के युवाओं को और बच्चों को संदेश देना चाहते हैं, कि जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है.