close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE Jankari : एक अनोखा राष्‍ट्रपति‍, जो हर सुबह करते हैं प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

दिसम्बर 2018 से पहले Mexico में कभी-कभार पत्रकार वार्ता हुआ करती थी और उसमें भी पत्रकारों को सवाल पूछने का मौका बहुत कम मिलता था लेकिन AMLO (एमलो) की सोच ये थी, कि वो पहले के राष्ट्रपतियों की तरह Scripted Statements यानी पहले से लिखा हुआ बयान नहीं पढ़ेंगे, और पत्रकारों को मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछने का मौका देंगे.

ZEE Jankari : एक अनोखा राष्‍ट्रपति‍, जो हर सुबह करते हैं प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

अब विश्लेषण की दिशा एक दिलचस्प ख़बर की तरफ मोड़ते हैं. और आपको एक ऐसी Press Conference के बारे में बताते हैं, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. इस Press Conference का आयोजन North America के देश Mexico में होता है और इसमें पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हैं, Mexico के नए राष्ट्रपति. जिनका नाम है Andres Manuel ...प्यार से लोग उन्हें AMLO (एमलो) कहकर संबोधित करते हैं.

पहली नज़र में किसी को भी यही लगेगा, कि इसमें अनोखा क्या है? क्योंकि, आम तौर पर किसी भी देश का राष्ट्र अध्यक्ष, समय-समय पर Press Conference का आयोजन करता रहता है. लेकिन, Mexico के राष्ट्रपति की Press Conference ज़रा दूजी किस्म की है. AMLO (एमलो) ने दिसम्बर 2018 में राष्ट्रपति के रूप में अपने 6 साल के कार्यकाल की शुरुआत की थी. और 3 दिसम्बर 2018 को उन्होंने वो काम किया, जो Mexico में पिछले कई वर्षों से नहीं हुआ था.

दिसम्बर 2018 से पहले Mexico में कभी-कभार पत्रकार वार्ता हुआ करती थी और उसमें भी पत्रकारों को सवाल पूछने का मौका बहुत कम मिलता था लेकिन AMLO (एमलो) की सोच ये थी, कि वो पहले के राष्ट्रपतियों की तरह Scripted Statements यानी पहले से लिखा हुआ बयान नहीं पढ़ेंगे, और पत्रकारों को मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछने का मौका देंगे. अपने कार्यकाल के पहले ही दिन उन्होंने स्पष्ट कर दिया था, कि वो जनता के प्रति जवाबदेह हैं और इसी के बाद उन्होंने फैसला लिया, कि Mexico का राष्ट्रपति हर रोज़ सुबह 7 बजे Press Conference करेगा, जिसमें जनता से जुड़े हुए मुद्दों को देश के सामने रखा जाएगा. Media को सरकार की नीतियों पर मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछने का मौका मिलेगा.

तब से लेकर अब तक पूरे 44 दिन बीत चुके हैं और Mexico के राष्ट्रपति अब भी सोमवार से शुक्रवार तक, हर रोज़ सुबह 7 बजे Press Conference करते हैं. और YouTube पर इसका Live Telecast किया जाता है. इंटरनेट की दुनिया में Mexico के राष्ट्रपति को YouTube Star कहा जा रहा है. क्योंकि, उनके आधिकारिक YouTube Channel के Subscribers की संख्या 6 लाख से ज़्यादा हो चुकी है और उसपर Upload किए गए Videos को 5 करोड़ से ज़्यादा Views मिल चुके हैं.

आमतौर पर नेता, चुनाव जीतने के बाद ढीले पड़ जाते हैं और आराम वाले Mode में चले जाते हैं लेकिन AMLO ने इस जीत को बहुत गंभीरता से लिया है. पिछले डेढ़ महीने से वो हर रोज़ सुबह 7 बजे Press Conference करके, जनता से किया हुआ वादा निभा रहे हैं और अपने काम का हिसाब-किताब भी दे रहे हैं.