Winter Tips: सर्दियों में खाएं मेथी का साग, डाइजेशन की समस्या से मिलेगी राहत

Winter Tips: मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2022, 03:08 PM IST
  • डाइजेनशन की समस्या होती है दूर
  • त्वचा के लिए बेहद लाभदाय
Winter Tips: सर्दियों में खाएं मेथी का साग, डाइजेशन की समस्या से मिलेगी राहत

नई दिल्ली. सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां देखने को मिल रही हैं. इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेथी का साग है. मेथी का साग इस ठंड के मौसम में ही आता है. इसे लोग खाने में ना केवल सब्जी के रूप में खाते हैं बल्कि स्टफ पराठा के तौर पर भी स्वाद लेकर खाते हैं, लेकिन क्या आपतो पता है कि मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है.

डाइजेशन की समस्या होती है दूर
कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है. अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी का साग या फिर सब्जी खाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कब्ज या पाचन में जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है.

डायबिटीज में लाभकारी
मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के फायदेमंद है. शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें अमीनों एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है.

त्वचा के लिए भी लाभदायक
वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है. मंथी में फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है. फाइबर अधिक होने की वजह से जल्दी भूख नहीं लग और वजह को नियंत्रित आसानी से किया जा सकता है.

हड्डियां होती है मजबूत
मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. मेथी में प्रोटीन होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है.

बालों को रखेगा हेल्दी
मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है. इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं. ऐसा करने से बाल काले, घने व चमकदार रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Winter Remedy: सर्दियों में ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, जल्द आ जाएगा बुढ़ापा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़