झारखंड में 15 सीटों पर चौथे चरण का मतदान जारी

झारखंड विधानसभा चुनाव में चौथे चरण के लिए मतदान चल रहा है. राज्य की 15 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया था. हालांकि ठंड की वजह से सुबह औसत मतदान प्रतिशत कम देखा गया. लेकिन दोपहर होने के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ने लगा

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2019, 01:10 PM IST
    • झारखंड में चौथे चरण की वोटिंग जारी
    • ठंड की वजह से सुबह में मतदान प्रतिशत कम रहा
    • दिग्गजों ने किया है चौथे चरण के लिए प्रचार
    • 15 सीटों पर 221 उम्मीदवार, 47.85 लाख वोटर
झारखंड में 15 सीटों पर चौथे चरण का मतदान जारी

रांची: झारखंड की 15 विधानसभा  सीटों पर सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत कम रहा. लेकिन 11 बजे तक 28.56 प्रतिशत वोटिंग हुई.  

ठंड की वजह से सुबह में मतदान प्रतिशत कम
पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक इन विधानसभा क्षेत्रों में 11.85 प्रतिशत वोट पड़े. लेकिन  दो घंटे बाद ही यानी 11 बजे मतदान प्रतिशत बढ़ककर 28.56 हो गया. 

 सुबह में ठंड की वजह से लोग अपने घरों से निकलते हुए नहीं दिखे. लेकिन बाद में मतदान केन्द्रों पर लंबी लाइन लगी. 

जिन 15 सीटों पर मतदान हाे रहा है, उनमें से 12 सीटों पर फिलहाल भाजपा का कब्जा है। मासस, झामुमो और आजसू के पास एक-एक सीटें हैं।

कई क्षेत्रों में 2 घंटे पहले खत्म होगा मतदान
झारखंड की माधेपुर, देवघर, गांडेय, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया और बघमारा विधानसभा सीटों जैसी शहरी सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान होगा. जबकि बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी विधानसभा क्षेत्र पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही वोट डाले जा सकेंगे.  

बेहद दिलचस्प है झारखंड चुनाव में मुकाबला
झारखंड में दो प्रमुख मंत्रियों के भाग्य का फैसला हो रहा है.  मधुपुर सीट पर राज्य के श्रम मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार राज पालीवार का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार हुसैन अंसारी से चल रहा है. 

चंदनक्यारी सीट पर मुख्य मुकाबला राजस्व मंत्री अमर कुमार बावरी और आजसू के उम्मीदवार उमाकांत रजक के बीच होने की संभावना है.

झरिया सीट पर एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच सीधी टक्कर देखने को मिल सकती है जहां बीजेपी ने रागिनी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. लेकिन कांग्रेस ने पूर्णिमा नीरज सिंह को टिकट दिया है. रागिनी भाजपा के मौजूदा विधायक संजीव सिंह की पत्नी हैं. जो कि अपने चचेरे भाई नीरज सिंह (कांग्रेस नेता) की हत्या के मामले में जेल में हैं.

15 सीटों पर 221 उम्मीदवार, 47.85 लाख वोटर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी किए गए पत्र के मुताबिक चौथे चरण में 221 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसके तहत बोकारो सीट से सबसे ज्यादा 25 प्रत्य़ाशी चुनावी दंगल में हैं, निरसा सीट के लिए सबसे कम 8 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. मधुपुर से 13, देवघर से 13, बगोदर से 12, जमुआ से 14, गांडेय से 12, गिरिडीह में 12, डुमरी में 15, चंदनक्यारी से 15, सिंदरी से 16, धनबाद से 22, झरिया में 17, टुंडी में 13 और बाघमारा से 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं.

दिग्गजों ने किया है प्रचार
झारखंडचुनाव में इन दिग्गजों ने चौथे चरण के लिए कई पार्टियों के दिग्गजों ने प्रचार किया है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं. 

कांग्रेस की तरफ से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और पार्टी नेता राज बब्बर ने भी कांग्रेस-जेएमएम-आरजेडी गठबंधन के लिए वोट मांगे. 

पूर्व मुख्यमंत्रियों शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन ने जेएमएम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी राज्य का दौरा किया.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़