Konta Vidhan Sabha Chunav 2023: कोंटा में कवासी लखमा के सिर सजा हीत का ताज, कड़े मुकाबले में भाजपा को हराया

Konta Vidhan Sabha Chunav 2023: कोंटा भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के सुकमा जिले में अनुसूचित जनजाति (एसटी) विधानसभा क्षेत्र है. निर्वाचन क्षेत्र में कुल लगभग 1,56,500 मतदाता हैं, जो 73,600 पुरुष मतदाताओं और 82,800 महिला मतदाताओं के बीच वितरित हैं, जो महिला मतदाताओं की संख्या अधिक दर्शाता है

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 4, 2023, 11:30 AM IST
Konta Vidhan Sabha Chunav 2023: कोंटा में कवासी लखमा के सिर सजा हीत का ताज, कड़े मुकाबले में भाजपा को हराया

Konta  Vidhan Sabha Chunav 2023:  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में कोंटा में कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा 32,776 वोट प्राप्त कर विजयी रहे. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के अनुसूचित जाति की कोंटा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार और भूपेश बघेल सरकार के मंत्री कवासी लखमा ने एक बार फिर जीत अपने नाम दर्ज की है. कोंटा से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा 17 राउंड की गिनती पूरी होने के बाद 1930 वोट वोटों से जीत हासिल की है. कवासी लखमा को 32613 मत मिले हैं, जबकि बीजेपी के उम्मीदवार सोयम मुका को 30683 वोट मिले. वहीं, भाकपा के उम्मीदवार मनीष कुंजम 28748 मतों के साथ तीसरे नंबर पर रहे. बता दें कि मतगणना की शुरुआती रुझानों में कवासी लखमा पीछे चल रहे थे और भाकपा के मनीष कुंजम के साथ उनका मुकाबला चल रहा था, लेकिन अंतिम चरण की मतगणना के बाद उन्होंने जीत हासिल की. कांग्रेस के गढ़ कहे जाने वाले कोंटा सीट पर 2018 के चुनाव में कवासी लखमा ने बीजेपी के धानीराम बारसे को कड़े मुकाबले में हराया था. प्रदेश के गठन के बाद से ही कांग्रेस यहां पर चुनाव जीत रही है और कवासी लखमा यहां से लगातार 4 चुनाव जीत चुके हैं.

 

 शुरुआती रुझानों के मुताबिक, सीपीआई के मनीष कुंजाम अब 4531 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं जबकि पांच बार के विजेता कवासी लखमा 3545 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं और बीजेपी के सोयम मुका को तीसरे राउंड में 922 वोट मिले हैं. कोंटा भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के सुकमा जिले में अनुसूचित जनजाति (एसटी) विधानसभा क्षेत्र है. निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 1,56,500 मतदाता हैं, जो 73,600 पुरुष मतदाताओं और 82,800 महिला मतदाताओं के बीच वितरित हैं, यहां पर महिला मतदाताओं की संख्या अधिक दर्शाता है. कोंटा निर्वाचन क्षेत्र में अधिकांश मतदाता अनुसूचित जनजाति से हैं, जो इसकी आबादी का लगभग 84% है. निर्वाचन क्षेत्र में पारंपरिक वोट बैंक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का है. विधान सभा के वर्तमान सेवारत सदस्य (एमएलए) कांग्रेस पार्टी के कवासी लखमा हैं. अशिक्षित होने के बावजूद, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों के बीच लोकप्रिय हैं और लगातार पांच बार विधायक चुने गए हैं. राजनीतिक रूप से, कोंटा मुख्य रूप से कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के बीच युद्ध का मैदान है. पिछले चुनाव में निर्वाचन क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 38% था, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस व्यवस्था में वृद्धि के कारण इन क्षेत्रों में 14 नए पुलिस शिविर खोले गए। अगले चुनाव में यह एक महत्वपूर्ण कारक होने की उम्मीद है. वहीं इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने सोयम मुका को कवासी लखमा की टक्कर पर मैदान में उतारा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़