Punjab: अकाली से अलग, अकेले चुनाव लड़ेगी BJP, जानें किन वजहों से नहीं हुआ गठबंधन?

Punjab Lok Sabha Election: पंजाब भाजपा इकाई के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने ऐलान किया है कि भाजपा राज्य में अकेले ही चुनाव लड़ेगी. शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन नहीं होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2024, 12:59 PM IST
  • सुनील जाखड़ ने दी जानकारी
  • कहा- BJP अकेले लड़ेगी चुनाव
Punjab: अकाली से अलग, अकेले चुनाव लड़ेगी BJP, जानें किन वजहों से नहीं हुआ गठबंधन?

नई दिल्ली: Punjab Lok Sabha Election: पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने एक्स पर ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. पहले ऐसी अटकलें थीं पंजाब में भाजपा का शिरोमणि अकाली दल से गठबंधन होगा. लेकिन अब सुनील जाखड़ की घोषणा के बाद इन अटकलों पर विराम लग गया है. 

क्या बोले सुनील जाखड़
सुनील जाखड़ ने कहा कि भाजपा पंजाब में अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी. आम वोटर और पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले फीडबैक आधार पर यह फैसला लिया गया है. पीएम मोदी के एतिहासिक काम किसी से छिपे नहीं हैं. पिछले 10 वर्षों में किसानों की उपज MSP पर खरीदी गई है. 

गठबंधन न होने की क्या वजह?
शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के बीच गठबंधन न होने की 3 प्रमुख वजह मानी जा रही हैं. 
1. दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनी. भाजपा पीएम मोदी की लोकप्रियता को आधार मानते हुए अधिक सीटें मांग रही थी. लेकिन अकाली दल इसके लिए राजी नहीं हुआ. 
2. शिरोमणि अकाली दल भाजपा से गठबंधन करने को लेकर खास उत्साहित नहीं था. अकाली दल के नेताओं का मानना है कि किसान आंदोलन के कारण प्रदेश में भाजपा के खिलाफ माहौल है. 
3. पंजाब भाजपा के नेता भी यही चाहते हैं कि भाजपा अकेले लड़े, ताकि उनका कद बना रहे. यदि दोबारा केंद्र में सरकार बनती है तो पार्टी उन्हें ही तरजीह देगी, न कि गठबंधन के साथियों को. 

2020 में टूटा गठबंधन
गौरतलब है कि अकाली दल के साथ भाजपा का गठबंधन 1997 में हुआ था. 1999 के लोकसभा और 2002 के विधानसभा चुनावों में गठबंधन का प्रदर्शन खराब रहा, फिर भी समझौता जारी रहा. लेकिन साल 2020 में किसान आंदोलन होने पर तीन कृषि कानूनों की खिलाफत करते हुए अकाली दल ने भाजपा से गठबंधन तोड़ लिया था.  

ये भी पढ़ें- Nagaur Lok Sabha: हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा पहले भी दो बार हुए आमने-सामने, जानें क्या रहे नतीजे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़