6 सितंबर को जम्मू-कश्मीर जाएंगे अमित शाह, जारी होगा बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र

बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए विभिन्न घोषणाएं और वादे शामिल होने की उम्मीद है. पार्टी ने पहले ही कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर के विकास और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2024, 05:39 PM IST
  • जारी करेंगे चुनावी घोषणापत्र.
  • कार्यकर्ता रैली को करेंगे संबोधित.
6 सितंबर को जम्मू-कश्मीर जाएंगे अमित शाह, जारी होगा बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर से होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों ने अपने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी क्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 6 सितंबर को जम्मू की यात्रा पर जाएंगे. अपनी जम्मू यात्रा के दौरान, वह विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का चुनावी घोषणापत्र जारी करेंगे.

कार्यकर्ता रैली को करेंगे संबोधित
अमित शाह एक कार्यकर्ता रैली को संबोधित भी करेंगे और प्रचार के लिए पार्टी की व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे. इस दौरान वह वरिष्ठ नेताओं के साथ पार्टी की चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे.  यह यात्रा जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की तैयारियों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। अमित शाह की यात्रा से पहले, बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर में अपने चुनाव प्रचार को तेज कर दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में लोगों से संपर्क कर रहे हैं और पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

घोषणापत्र से उम्मीदें
बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए विभिन्न घोषणाएं और वादे शामिल होने की उम्मीद है. पार्टी ने पहले ही कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर के विकास और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. मालूम हो कि, जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है. चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं, इनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं. 

यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है. जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है. जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होगा, पहला चरण 18 सितंबर को, दूसरा चरण 25 सितंबर को और तीसरा और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होगा. जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. इसी दौरान हरियाणा के विधानसभा चुनावों की भी घोषणा होगी.

ये भी पढ़ें- हिमाचल सरकार के इस बिल से मचाई खलबली! बार-बार दल बदलने वाले नेताओं को बड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़