Atal Setu: 2 घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में, AI कैमरे करेंगे निगहबानी... जानें भारत के सबसे लंबे पुल की खासियतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र पहुंच चुके हैं. उन्होंने नासिक में रोड शो निकाला. वह आज 27वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही प्रदेश में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वह समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल अटल सेतु का लोकार्पण भी करेंगे. यह सेतु कई खासियतों वाला है. इसके बनने से मुंबई से नवी मुंबई का सफर महज 15 मिनट में पूरा हो जाएगा. इसके लिए अभी दो घंटे लगते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2024, 12:00 PM IST
  • भारत का सबसे लंबा पुल है अटल सेतु
  • पुणे, गोवा की यात्रा का समय भी होगा कम
Atal Setu: 2 घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में, AI कैमरे करेंगे निगहबानी... जानें भारत के सबसे लंबे पुल की खासियतें

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र पहुंच चुके हैं. उन्होंने नासिक में रोड शो निकाला. वह आज 27वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही प्रदेश में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वह समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल अटल सेतु का लोकार्पण भी करेंगे. यह सेतु कई खासियतों वाला है. इसके बनने से मुंबई से नवी मुंबई का सफर महज 15 मिनट में पूरा हो जाएगा. इसके लिए अभी दो घंटे लगते हैं.

 

भारत का सबसे लंबा पुल है अटल सेतु
इसका नाम मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) है लेकिन अब इसे 'अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु' नाम दिया गया है. 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इसका निर्माण किया गया है. मोदी ने दिसंबर 2016 में इस पुल की आधारशिला रखी थी. यह भारत का सबसे लंबा पुल और भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है. यह पुल लगभग 21.8 किमी लंबा छह लेन वाला पुल है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है. 

पुणे, गोवा की यात्रा का समय भी होगा कम
यह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सीधा संपर्क प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा. इससे मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच संपर्क में भी सुधार होगा. 

इस पुल पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले 190 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. यह समुद्र पर बना दुनिया का 12वां सबसे लंबा पुल है. इसकी लागत 17,840 करोड़ रुपये है.

हावड़ा पुल के मुकाबले 4 गुना स्टील लगाया गया
इस पुल के निर्माण में अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से छह गुना ज्यादा कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया है. वहीं एफिल टावर की तुलना में 17 गुना ज्यादा स्टील लगा है. यह भूकंप, उच्च ज्वार और तेज हवाओं के दबाव को झेल लेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़