अमित शाह से छत्तीसगढ़ CM की मुलाकात, नक्सलियों के खिलाफ एक्शन की दी जानकारी

विष्णदेव साय ने केंद्रीय गृह मंत्री को बताया कि कैसे राज्य सरकार ने माओवादियों की गतिविधियों पर लगाम लगाने और उनके वित्तीय नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2024, 10:03 PM IST
  • छत्तीसगढ़ सीएम की गृह मंत्री से अहम मुलाकात.
  • नक्सलियों के खिलाफ एक्शन की दी गई जानकारी.
अमित शाह से छत्तीसगढ़ CM की मुलाकात, नक्सलियों के खिलाफ एक्शन की दी जानकारी

नई दिल्ली. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बुधवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मुलाकात की. साय ने नक्सलियों के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों और माओवादी प्रभावित इलाकों में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी. मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री साय ने केंद्रीय गृह मंत्री को राज्य में माओवादियों के सप्लाई और फंडिंग नेटवर्क के खिलाफ की जा रही प्रभावी कार्रवाई के बारे में भी अवगत कराया.

नक्सलियों के खिलाफ एक्शन पर जानकारी
छत्तीसगढ़ के सीएम ने केंद्रीय गृह मंत्री को बताया कि कैसे राज्य सरकार ने माओवादियों की गतिविधियों पर लगाम लगाने और उनके वित्तीय नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है, राज्य सरकार ने इन क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विशेष अभियान संचालित किए हैं.
 
'छत्तीसगढ़ विजन एट 2047' पर चर्चा
मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के दीर्घकालिक विकास के लिए बनाए गए 'छत्तीसगढ़ विजन एट 2047' के बारे में शाह को जानकारी देते हुए बताया कि विकसित छत्तीसगढ़ की दिशा में राज्य सरकार ने आठ अलग-अलग क्षेत्रों को चिन्हित किया है. एक वर्किंग कमेटी का गठन किया गया है, जो नियमित रूप से आम लोगों और विशेषज्ञों से चर्चा कर एक प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर रही है. शाह ने छत्तीसगढ़ सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए राज्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन भी दिया.

साय से रेल मंत्री की मुलाकात
इससे पहले विष्णदेव साय ने देश के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात की. इस मुलाकात में राज्य की विभिन्न नई रेल परियोजनाओं पर चर्चा हुई. साय ने राज्य के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए रेल नेटवर्क के विस्तार की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने रेल मंत्री से राज्य की चार प्रमुख रेल परियोजनाओं-धर्मजयगढ़-पत्थलगांव-लोहरदगा नई लाइन परियोजना, अंबिकापुर-बरवाडीह नई लाइन परियोजना, खरसिया-नया रायपुर-परमलकसा नई रेल लाइन परियोजना और रावघाट-जगदलपुर नई रेल लाइन परियोजना के जल्द शुरू करने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें- Bangladesh Violence: बांग्लादेश में बवाल... आरक्षण पर क्यों उग्र हुए स्टूडेंट्स?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़