भारत में सामुदायिक संक्रमण की 'NO ENTRY'! जानिए, ताजा UPDATE

देश दुनिया में कोरोना के प्रकोप के बीच भारत में उम्मीद भरी खबर है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस अभी कम्यनिटी ट्रांसमिशन से दूर है. भारत में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट भी बेहतर हो रही है...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2020, 08:32 AM IST
    • कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन से अभी काफी दूर है हिन्दुस्तान
    • देश में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 27.4% हुई
    • भारत में कंटेनमेंट ज़ोन की रणनीति से हारेगा कोरोना
    • लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई
भारत में सामुदायिक संक्रमण की 'NO ENTRY'! जानिए, ताजा UPDATE

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर हताशा भरी खबरों के बीच भारत में कोरोना वॉरियर्स का हौसला बढ़ाने वाली ख़बर है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक न्यू इंडिया अभी कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति से दूर है.

कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन से अभी काफी दूर है हिन्दुस्तान

दरअसल, ये सवाल देश में तेजी से बढ़े कोरोना के मामलों की वजह से उठा है. इससे ठीक पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने माना है कि कोरोना संक्रमण का आंकड़ा इकट्ठा करने में उससे गलती हुई है. राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में कोरोना से जुड़े कई मामले दर्ज नहीं हो पाए. इससे इनकार नहीं किया जा सकता.

देश में कोरोना की कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी शुरू नहीं हुई है, इसे आंकड़ों से समझिए...

लॉकडाउन शुरू होने से पहले मरीजों के दोगुना होने की दर 3.4 दिन थी जो अब 40 दिन में 12 दिन हो गई है. डबलिंग रेट के साथ कोरोना के संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट भी पहले से काफी सुधरा है. आज देश में 46,000 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं जिसमें लगभग 13,000 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं.

देश में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 27.4% हुई

तेज रफ्तार से कोरोना मरीजों के ठीक होने की वजह से रिकवरी दर 27.45 % हो गई है. कोरोना के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा हथियार कंटेनमेंट जोन है. अगर किसी जगह कोरोना काफी ज्यादा फैल रहा हो तो स्थानीय प्रशासन ऐसे इलाकों को अपने हिसाब से कंटेनमेंट जोन की श्रेणी में रख लेता है.

भारत में कंटेनमेंट ज़ोन की रणनीति से हारेगा कोरोना 

लेकिन भारत में कोरोना अब सेना से लेकर पुलिस तक पहुंच रहा है. सेना के अब तक 74 जवान कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं, हालांकि इनमें से 42 ठीक हो चुके हैं. ITBP के 45 जवानों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. महाराष्ट्र के हिंगोली में 83 SRPF जवान कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा मुंबई में जे जे मार्ग पुलिस स्टेशन के 12 पुलिस वाले कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. महाराष्ट्र में अब तक 450 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 4 पुलिस कर्मचारियों की मौत हो चुकी है.

इसके अलावा सीआरपीएफ के 155 जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. यूपी के नोएडा में एक पुलिस सब इंस्पेक्टर कोरोना पॉजिटिव मिला है.

लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई 

महाराष्ट्र पुलिस लाकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई कर रही है. राज्य में लॉकडाउन तोड़ने पर 18466 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है. और 93,731 मामले दर्ज किए गए हैं.

यूपी में लॉकडाउन उल्लंघन पर अब तक 8 लाख से ज्यादा चालान कर 15 करोड़ रुपये वसूल किए हैं. जबकि 35 हज़ार से ज्यादा गाड़ियां सीज़ कर 37 हज़ार से ज्यादा केस दर्ज किए हैं.

हालात को देखते हुए तेलंगाना में लॉकडाउन को 29 मई तक बढ़ा दिया गया है.पूरे राज्य में शाम 7 बजे से कर्फ्यू लग जाएगा.

इसे भी पढ़ें: शराब की तलब पियक्कड़ों से जो ना करवा दे, जानिए देश के हालात

एचआरडी मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना पर हालात नहीं सुधरे तो कॉलेज छात्रों को भी 50% मार्क्स के साथ अगली क्लास में प्रमोट किया जा सकता है. वहीं स्कूल सेशन शुरू करने में देरी होने पर CBSE सिलेबस को छोटा भी कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की एक और करतूत: कश्मीर पर कांग्रेस का दोहरा'चरित्र' क्यों?

इसे भी पढ़ें: PM मोदी की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक: भारत की 'संजीवनी' से हारेगा कोरोना?

ट्रेंडिंग न्यूज़