जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का होने जा रहा है आगाज

जयपुर में पिछले दस साल से होने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की डेट सामने आ गई है. देश ही नहीं विदेशों के भी बड़े हस्ती इस बार शामिल होने के लिए जयपुर पहुंच रहे हैं. जाने क्या खास है इस बार.

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का होने जा रहा है आगाज

जयपुर: ‘दुनिया के सबसे बड़े साहित्यिक प्रोग्राम’ कहे जाने वाले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 13वें संस्करण का आगाज हो गया है. यह फेस्टिवल 23 से 27 जनवरी 2020 तक चलेगा. पांच दिन के इस साहित्यिक उत्सव में देश और दुनिया की श्रेष्ठ प्रतिभाएं, ऐतिहासिक चीजों को डिग्गी पैलेस में शामिल किया जाएगा.
 
इस फेस्टिवल की खासियत यह है कि इसमें एक ही जगह पर दुनियाभर के श्रेष्ठ गायक, लेखक, विभिन्न जगहों की कला, संस्कृति व हेरिटेज से जुड़े लोग आते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. जयपुर लिटरेचर में अब तक 2000 से अधिक वक्ताओं की मेजबानी कर चुका है जिसमें साहित्य से जुड़े भारतीय और विदेशों के भी हस्ती आते हैं. यहां तक की फेस्टिवल में 10 लाख से ज्यादा श्रोताओं भी शामिल हो चुके हैं.  

कई चीजें होंगी आकर्षण का केंद्र

23 से लेकर 27 जनवरी तक जयपुर सिटी पूरी तरह से साहित्य के रंग में रंगी हुई दिखती है. इस प्रोग्राम में साहित्य व संगीत के अलावा बुकस्टोर, फूड स्टोल और फेस्टिवल बाजार भी लगाए जाते हैं जो वहां आने वाले लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होता है. साहित्य और किताबों के लिए मंच उपलब्ध कराने के साथ ही यह फेस्टिवल श्रोताओं के लिए कला और संगीत से जुड़े विविध अनुभवों को भी अपने साथ लेकर आता है. इस साल की फेस्टिवल की खास बात यह है कि उल्लेखनीय सत्रों और बुक-लांच के साथ ही फेस्टिवल ने स्पेशल बुक-साइनिंग कीओस्क का भी प्रबंध किया है. यह जगह मुख्य रूप से लेखकों और उनके पाठकों के लिए संरक्षित किया जाएगा.

जयपुर लिटरेचर में इस बार क्या रहेगा खास?

साहित्य, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, खाद्य और विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञ आ रहे हैं और मंच पर अपनी बात रखेंगे. बता दें कि प्रतिष्ठित वक्ता जैसे 2010 में मैन बुकर प्राइज से सम्मानित होवार्ड जैकबसन, पुलित्जर प्राप्त लेखक स्टीफन ग्रीनब्लाट और डेक्सटर फिल्किंस, जानी-मानी खाद्य विशेषज्ञ मधुर जाफरी और प्रसिद्ध लेखिका एलिजाबेथ गिल्बर्ट के साथ ही प्रमुख भारतीय फिल्मकार विशाल भारद्वाज जैसे बड़े हस्तियां 2020 संस्करण में भाग लेने वाले वक्ता हैं.