Uttarakhand Metro: उत्तराखंड के तीन शहरों को जोड़ने के लिए जल्द दौड़ेगी मेट्रो, दो कॉरिडोर से पकड़ेगी रफ्तार

Uttarakhand Metro: अब दिल्ली की तरह उत्तराखंड के तीन शहरों को जोड़ने के लिए मेट्रो को लाया जाया जा रहा है. इसके लिए पहले फेज का काम जल्द ही शुरू होने वाला है. आइए जानते हैं उत्तराखंड के किन शहरों को मिलेगी मेट्रो को सौगात.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 15, 2024, 02:15 PM IST
Uttarakhand Metro: उत्तराखंड के तीन शहरों को जोड़ने के लिए जल्द दौड़ेगी मेट्रो, दो कॉरिडोर से पकड़ेगी रफ्तार

Uttarakhand Metro Rail Project: अब दिल्ली की तरह उत्तराखंड के तीन शहरों को जोड़ने के लिए मेट्रो को लाया जाया जा रहा है. इसके लिए पहले फेज का काम जल्द ही शुरू होने वाला है. बता दें कि उत्तराखंड की राजधानी जैसे बड़े शहरों में तेजी से बढ़ते ट्रैफिक लोड को देखते हुए तीन शहरों को आपस में जोड़ने के लिए उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से उत्तराखंड वासियों के लिए ये बड़ी खुशी की खबर है. 

देश की पहली नियो मेट्रो 
उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बड़े शहरों में ट्रैफिक के लोड को कम करने और देहरादून से हरिद्वार और ऋषिकेश को जोड़ने के लिए अत्याधुनिक रैपिड ट्रांजिक सिस्टम का निर्माण करने जा रहा है. इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है. यूकेएमआरसी (UKMRC) के अधिकारी ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि देश की पहली नियो मेट्रो देहरादून में दो कॉरिडोर पर शुरू होगी, साथ ही हरिद्वार में देश की पहली पॉड टैक्सी देखने को मिलेगी. उत्तराखंड सार्वजनिक परिवहन में इस प्रकार की सुविधा देने वाला देश में पहला राज्य बन जाएगा. 

जल्द दौड़ेगी मेट्रो...
उम्मीद है कि अगले 4 साल में इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर का काम शुरू होने जा रहा है. अब देहरादून में आगामी मेट्रो रेल परियोजना के लिए सर्वेक्षण जल्द ही शुरू होने वाला है. यह हरिद्वार और ऋषिकेश तक विस्तारित होगा. एक बार प्रोजेक्ट पूरा हो जाने पर, यह उत्तराखंड के तीन प्रमुख शहरों के बीच इंटर-सिटी कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी. 

बनेगा PRT कॉरिडोर 
पहले चरण में, ड्रोन टेक्नोलॉजी और एनालिटिक्स कंपनी आईजी ड्रोन को देहरादून शहर के भीतर प्रस्तावित पर्सनलाइज्ड रैपिड ट्रांजिट कॉरिडोर (PRT) के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने के लिए टोपोग्राफिकल सर्वे करने का ठेका दिया गया है. PRT कॉरिडोर पंडितवाड़ी से रेलवे स्टेशन, क्लेमेंट टाउन से बल्लीवाला और गांधी पार्क से आईटी पार्क तक स्थापित किया जाना प्रस्तावित है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़