कौन हैं पुष्कर सिंह धामी, जो बने उत्तराखंड के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री

पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के करीबी माने जाने वाले धामी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष समेत पार्टी में अन्य पदों पर कार्य कर चुके हैं और युवाओं में उनकी पकड़ को बेहतर माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2021, 04:24 PM IST
  • पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 में पिथौरागढ में हुआ
  • ऊधमसिंह नगर जिले के खटीमा विधान सभा क्षेत्र से हैं विधायक
कौन हैं पुष्कर सिंह धामी, जो बने उत्तराखंड के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री

नई दिल्लीः पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए सीएम बनाए गए हैं. अपने गठन के 20 साल में पहाड़ प्रदेश उत्तराखंड अब तक 10 मुख्यमंत्री देख चुका है. शुक्रवार को राज्य में हुए राजनीतिक संकट के बाद अब नए सीएम की तलाश की जा रही है. दरअसल तीरथ सिंह रावत ने तकरीबन 4 महीने तक राज्य की कमान संभालने के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को इस्तीफा सौंप दिया है और इसी के साथ उनके मुख्यमंत्री कार्यकाल का अंत हो गया.                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                          

अब पुष्कर सिंह धामी को सीएम पद के लिए चुना गया है. उन्हें शनिवार को विधायक दल का नेता चुना गया और इसके बाद तय हो गया कि वह अगले सीएम होंगें. पुष्कर धामी के साथ केंद्रीय नेतृत्व अगले साल होने वाले चुनावों को भी साध रही है. 

इसलिए जाने जाते हैं पुष्कर सिंह धामी
पुष्कर सिंह धामी का नाम सीएम पद की दौड़ में था, जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई है. ऊधमसिंहनगर जिले की खटीमा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार से विधायक हैं. पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के करीबी माने जाने वाले धामी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष समेत पार्टी में अन्य पदों पर कार्य कर चुके हैं और युवाओं में उनकी पकड़ को बेहतर माना जाता है.

बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर वह प्रखर रहे हैं. पुष्कर सिंह धामी को लेकर याद किया जाता है 2002 से 2008 का वह दौर जब उन्होंने पूरे प्रदेश में भ्रमण कर अनेक बेरोजगार युवाओं को संगठित कर विशाल रैलियां की थीं.

तब की सरकार से राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की घोषणा कराना उनकी बड़ उपलब्धि मानी जाती है. अगले साल चुनाव को देखते हुए युवाओं के बीच अच्छी पैठ वाले नेता के तौर पर पहचान के कारण पुष्कर सिंह धामी का नाम भी सीएम पद के लिए आगे चल रहा है. 

पुष्कर सिंह धामी के बारे में

पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 में पिथौरागढ की ग्राम सभा टुण्डी के तहसील डीडी हाट में जन्म हुआ. पुष्कर धामी ने स्नातकोत्तर तक पढ़ाई की है.
 पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले के खटीमा विधान सभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह इस सीट से दूसरी बार विधायक चुने गए थे. 2012 और 2017 का चुनाव उन्होंने जीता है.

 धामी ने 1990 से 1999 तक जिले से लेकर राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विभिन्न पदों में रहकर विद्यार्थी परिषद में कार्य किया है. दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे.
2012 के विधान सभा चुनाव में जीते. 2017 में दूसरी बार जीतकर विधानसभा पहुंचे.
 वाओं के बीच पुष्कर सिंह धामी की अच्छी लोकप्रियता और पकड़ है. बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों पर वो खासे मुखर रहते हैं. 2002 से 2008 के दौर में उन्होंने पूरे प्रदेश में भ्रमण कर के कई बेरोजगार युवाओं को संगठित किया था और कई विशाल रैलियाँ की थीं. राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70% आरक्षण दिलाने में उनकी ही सबसे बड़ी भूमिका रही थी. ऐसे कई कारणों से पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़