शनिदेव से मत डरिए, अपने कर्म सुधार लेंगे तो अनुकूल हो जाएंगे ग्रह

 शनि देव को प्रसन्न रखना है तो उसके लिए सबसे उत्तम उपाय है अपने कर्मों को सुधारना.  यदि आप सही रास्ते पर चलेंगे, अच्छे कार्य करेंगे तो शनिदेव खुद प्रसन्न होगें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2021, 02:12 PM IST
  • शनि देव की अनुकूलता प्राप्त करने के लिए धतूरे की जड़ या बिच्छू जड़ी धारण कर सकते हैं
  • गरीबों और ज़रूरतमंदों को भोजन करायें, इससे शनिदेव की कृपा शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी
शनिदेव से मत डरिए, अपने कर्म सुधार लेंगे तो अनुकूल हो जाएंगे ग्रह

नई दिल्लीः शनि, जैसे ही यह नाम सुनाई देता है लोग भयभीत होते हैं. सनातन परंपरा में जितने भी देवी-देवता हैं, वह कल्याण ही करते हैं. यह जरूर है कि किसी की पूजा पद्धति बेहद कठिन है तो किसी की बहुत ही सहज.  वैसे भी भगवान तो केवल भावना के भूखे हैं तो उन्हें किसी को कष्ट देकर क्या हासिल होना है.

वास्तव में कष्ट-दुख आदि के कारण तो हमारे खुद के कर्म है, लेकिन मनुष्य जन्म की विडंबना ही यही है कि जब सुखी होता है तो कर्मों पर ध्यान ही नहीं देता और जब दुखी होता है तो भगवान को दोष देता है. 

शनिदेव हैं न्यायाधीश
शनि देव के साथ भी ऐसी ही स्थिति है. शनिदेव न्याय के देवता हैं. वह दंड अधिकारी हैं और कर्मफल के अनुसार विधान निश्चित करते हैं.  उनकी यह न्यायप्रियता ही लोगों के डरने का कारण बन गई. क्योंकि कहीं न कहीं हर मनुष्य पाप का भागी तो होता ही है. इसके बाद हुआ यह कि धर्म और ज्योतिष की आधी-अधूरी जानकारी वाले लोगों ने सिर्फ अपने लाभ के लिए लोगों को शनिदेव के नाम पर डराया.

शनिदेव ऐसा कुछ नहीं करते. आज शनिवार का दिन है. 

अगर आप भी शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे ज्योतिषीय उपाय हैं जो आपकी मनोकामना पूरा कर सकते हैं. 

अपने कर्मों को सुधारें तो प्रसन्न होंगे शनिदेव
आप शनिदेव के वैदिक मंत्र “ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये शं योरभि स्त्रवन्तु न:” अथवा शनि के तांत्रिक मंत्र “ॐ शं शनैश्चराय नमः” या फिर शनि के बीज मंत्र “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” का जाप कर सकते हैं. शनि देव को प्रसन्न रखना है तो उसके लिए सबसे उत्तम उपाय है अपने कर्मों को सुधारना. 

यदि आप सही रास्ते पर चलेंगे, अच्छे कार्य करेंगे, ज़रूरतमंद लोगों की मदद करेंगे और दूसरों को बेवजह परेशान नहीं करेंगे तो इससे शनि देव बहुत जल्दी ही आपसे प्रसन्न हो जायेंगे. 

यह भी पढ़िएः शनिवार को कीजिए ये खास उपाय, दूर होंगीं सारी बाधाएं

इन रत्नों से भी अनुकूल होंगे शनि महाराज
शनि देव की अनुकूलता प्राप्त करने के लिए धतूरे की जड़ या बिच्छू जड़ी धारण कर सकते हैं. आप नीलम रत्न भी पहन सकते हैं या उसके स्थान पर कटहैला रत्न भी धारण कर सकते हैं. यदि आप चाहें तो सात मुखी रुद्राक्ष भी धारण कर सकते हैं, जिसकी कृपा से आपको शनिदेव की दशा और महादशा में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे.

शनि यंत्र की स्थापना करके उसकी विधिवत पूजा भी कर सकते हैं. इससे भी लाभ होगा. इनमें से किसी भी उपाय को शनिवार के दिन, शनि के नक्षत्रों पुष्य, अनुराधा और उत्तराभाद्रपद में अथवा शनि की होरा में धारण / स्थापित कर सकते हैं. 

परोपकार से भी प्रसन्न होते हैं शनिदेव
ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को भोजन करायें, इससे शनिदेव की कृपा शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी. दिव्यांग जनों की सेवा करें से. अगर किसी जरूरतमंद को दवा की जरूरत है और यह मौका शनिवार को मिल रहा है तो इससे चूके नहीं. जरूरतमंद को दवा जरूर दिलवाएं. इस से भी शनि देव की कृपा शीघ्र ही प्राप्त हो जाती है. 

रोगी व्यक्ति की सेवा से भी शनि अनुकूल होतें हैं. साथ ही अपने भी स्वास्थ्य का ध्यान रखें. 

प्रिय बोलें, अच्छा व्यवहार करें
प्रतिदिन चींटियों को आटा डालें या फिर कसार बनाकर गोले में बाहर कर रख देने से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं. अपने कार्य स्थल पर अपने साथ काम करने वाले और अपने अधीन काम कर रहे लोगों से अच्छा व्यवहार करें, उन्हें सम्मान दें और उनसे मित्रवत रहें तो आपको शनिदेव की कृपा सहज ही प्राप्त हो जाएगी. 

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope: जानिए आज 16 जनवरी का राशिफल, कैसा रहेगा आपका दिन

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़