साल का अंतिम चंद्रग्रहण आज, जानिए कब है सूतक काल

आपको बता दें कि यह एक पेनुब्रल (Penumbral) ग्रहण होगा. इसमें सूर्य (Sun) से चंद्रमा (Moon) पर सीधी जाने वाली रोशनी (Light) के कुछ हिस्से को पृथ्वी (Earth) की बाहरी परछाई रोकती है.

साल का अंतिम चंद्रग्रहण आज, जानिए कब है सूतक काल

नई दिल्ली: साल 2020 का अंतिम चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 30 नवंबर को लगेगा और ये अंतिम चंद्र ग्रहण कई मामलों में विशेष होगा. देश भर में इस दिन कार्तिक पूर्णिमा का भी पर्व मनाया जाएगा. इसलिए इस दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. आपको बता दें कि यह एक पेनुब्रल (Penumbral) ग्रहण होगा. इसमें सूर्य (Sun) से चंद्रमा (Moon) पर सीधी जाने वाली रोशनी (Light) के कुछ हिस्से को पृथ्वी (Earth) की बाहरी परछाई रोकती है.

इस बार नहीं लगेगा सूतक काल

ज्योतिषविद के अनुसार, सोमवार को लगने वाला चंद्रग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है, इसलिए इस बार सूतक नहीं लगेगा. ग्रहण काल में सूतक का बड़ा महत्व होता है. हालांकि यह ग्रहण चंद्रमा का उपछाया ग्रहण (Shadow eclipse) है, इसलिए इसमें सूतक काल नहीं मना जाएगा.

क्लिक करें- रोहिंग्या पर छिड़ गया घमासान, अमित शाह Vs असदुद्दीन ओवैसी

गौरतलब है कि सूतक काल चंद्र ग्रहण के लगने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. लेकिन, बिना सूतक वाले ग्रहण काल का प्रभाव ज्यादा नहीं होता है.भारतीय समय के अनुसार, साल का आखिरी चंद्रग्रहण दोपहर 1.04 बजे से शुरू होकर शाम 5.22 बजे तक रहेगा.

सूतक काल में वर्जित होते हैं शुभ कार्य

भारतीय संस्कृति में सूतक का बड़ा महत्व है. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल में सभी शुभ कार्य वर्जित हो जाते हैं. सूतक काल में मंदिर के कपाट बंद रहते हैं और इस समय पूजा-पाठ भी नहीं की जाती है.

क्लिक करें- Ayodhya: भव्य राम मंदिर निर्माण में नन्हे बच्चों का अनूठा योगदान

इतना ही नहीं कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं को सूतक काल में छोंक, तड़का, धारदार और नुकीली वस्तुओं से दूर रहना चाहिए. चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले शुरू होता है जबकि सूर्य ग्रहण में सूतक काल 12 घंटे का होता है.

तीन तरह के होते हैं चंद्रग्रहण

उल्लेखनीय है कि चंद्रगहण तीन तरह के पूर्ण, आशिंक और पेनुब्रल होते हैं. पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के ठीक बीच में आ जाती है और सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा पर जाने से रोकती है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234