28 फरवरी: 2015 विश्वकप में आज के ही दिन ऑस्ट्रेलिया हारा था इकलौता मैच

ऑस्ट्रेलिया को इकलौती हार का सामना इसी मैच में करना पड़ा था. इस मैच के बाद न्यूजीलैंड को विश्वकप का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था.  

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Feb 28, 2021, 10:18 AM IST
  • आज के ही दिन ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड से हारा था इकलौता मैच
  • शर्मनाक हार झेलने की कगार पर थी न्यूजीलैंड
28 फरवरी: 2015 विश्वकप में आज के ही दिन ऑस्ट्रेलिया हारा था इकलौता मैच

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 28 फरवरी 2015 को खेला गया मैच हमेशा याद रखा जाएगा. आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2015 का आयोजन संयुक्त रूप से न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में हुआ था.

दोनों देशों को विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. जब लीग राउंड में दोनों देश एक दूसरे के सामने आए तो सबकी निगाहें इस मैच पर थीं क्योंकि क्रिकेट के जानकार इस मैच को मिनी फाइनल कह रहे थे.

जानिये पूरे मैच की रोचक कहानी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उनके इस फैसले को टिम साउदी ने गलत साबित कर दिया और तीसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच को बल्ड कर दिया. इसके बाद वार्नर और शेन वाटसन के बीच 50 रनों की साझेदारी हुई लेकिन 13वें ओवर में शेन वाटसन और वार्नर एक साथ आउट हो गये.

ये भी पढ़ें- संन्यास के ऐलान के बाद भावुक हुए यूसुफ पठान, सचिन से जुड़े इस पल को बताया सबसे बेहतरीन

फिर ऑस्ट्रेलिया की पारी में विकेटों का पतझड़ लग गया और एक के बाद एक सभी खिलाड़ी नियमित अंतराल पर पैवेलियन लौटते रहे. अंत में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 151 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्रेड हैडिन ने 43, डेविड वार्नर ने 34, शेन वाटसन ने 23 और कप्तान माइकल क्लार्क ने 12 बनाए थे.

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने धांसू गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे. साथ ही टिम साउदी ने 2, डेनियल विटोरी ने 2 और एडम मिल्ने ने 1 विकेट लिया था.

ये भी पढ़ें- घरेलू क्रिकेट की गेंदबाजी के शहंशाह ने लिया संन्यास

आसान मैच भी हारती दिख रही थी न्यूजीलैंड

152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के लिये ये लक्ष्य बहुत आसान था क्योंकि वो अपने घर पर ही ये मुकाबला खेल रहा था. क्रिकेट के सभी जानकार मैच का परिणाम जान चुके थे और न्यूजीलैंड की जीत की भविष्यवाणी करने लगे थे. तभी मैच में पासा पलटा और मिशेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी के बल पर ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार किया.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने किया था मोटेरा की पिच का बचाव, भड़के एलिस्टेयर कुक ने किया जवाबी हमला

मार्टिन गप्टिल (11), रॉस टेलर (1), ग्रांट इलियट (00) जैसे बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गये. कप्तान ब्रेंडन मैककुलम ने 50 रन बनाकर न्यूजीलैंड की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वे भी पैट कमिंस का शिकार हो गये. एक समय 139 रन पर 5 विकेट खोने वाली न्यूजीलैंड मैच में एकतरफा जीतती नजर आ रही थी तभी कोरी एंडरसन को आउट करके मैक्सवेल ने मैच में रोमांच पैदा कर दिया.

जैसे तैसे जीती न्यूजीलैंड

अब न्यूजीलैंड के हाथ में महज 4 विकेट थे और उसे जीत के लिये 13 रनों की जरूरत थी. हालांकि ये लक्ष्य मुश्किल नहीं था परंतु स्टार्क की घातक गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के अपने घरेलू मैदान पर पसीने छूट गये.

ये भी पढ़ें- IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी ने लिया संन्यास

146 तक पहुंचते पहुंचते न्यूजीलैंड के 9 विकेट गिर चुके थे और अपने घर पर वो शर्मनाक हार झेलने की कगार पर थी.तभी केन विलियम्सन ने कमिंस पर छक्का जड़कर अपनी टीम को मैच जिता दिया. न्यूजीलैंड की ओर से पांच विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्ट को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

विश्वकप में केवल यही मैच हारी थी ऑस्ट्रेलिया

गौरतलब है कि 2015 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की ये इकलौती हार थी. इस मैच में बड़ी बात ये रही कि विश्वकप की प्रबल दावेदार मानी जा रही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच जोरदार टक्कर हुई जिससे न्यूजीलैंड ने ये साबित कर दिया था कि वो भी ये टूर्नामेंट जीतने का माद्दा रखती है.

ये भी पढ़ें- कैप्टन कोहली ने तोड़ा कैप्टन कूल का रिकॉर्ड, बने भारतीय सरजमीं पर सबसे सफल कप्तान

इसके बाद जो हुआ वो सभी को पता है कि विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न के मैदान पर न्यूजीलैंड को इकतरफा मुकाबले में हरा दिया था. पूरे विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया को एक मात्र हार 28 फरवरी को इसी मैच में झेलनी पड़ी थी और न्यूजीलैंड अपराजेय रहते हुए फाइनल तक पहुंचा था. बाद में फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इस तरह न्यूजीलैंड का क्रिकेट विश्वकप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़