सोते हुए पेट की चर्बी होगी गायब, बस रात में खाएं ये 5 चीजें!

मोटापा कम करने के लिए आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. आयुर्वेद में 5 चीजों के बारे में बताया है जिसका सेवन करने से वजन कम हो सकता है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए बेस्ट आयुर्वेद डाइट   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 06:24 PM IST
  • बिना जिम वजन कैसे कम करें
  • कम दिनों में पेट की चर्बी कैसे घटाएं
सोते हुए पेट की चर्बी होगी गायब, बस रात में खाएं ये 5 चीजें!

नई दिल्ली: वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. मोटापा कम करने के लिए जिम लेकर डाइट को फॉलो करते हैं. वहीं कुछ लोग बिना जिम जाए, महंगे डाइट प्लान के बिना वजन कम करना चाहते हैं तो ये आयुर्वेदिक उपाय आपके काम आ सकते हैं. 

आयुर्वेद के अनुसार वजन कम 
आयुर्वेद डॉक्टर आदित्य लोहानी के अनुसार आयुर्वेद की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन करने से वजन कम होगा. 

शहद 
आयुर्वेद के अनुसार शहद वजन कम करने के लिए बेहद मददगार होता है. शहद स्वाद में मीठा होता है लेकिन यह चर्बी को कम करने में मददगार होता है. सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद और पानी का सेवन करना चाहिए. नोट- मार्केट में मिलने वाले शहद में मिलावट होती है ऐसे में मिलावटी शहद का सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है. 

आंवला 
आंवला शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. आंवला का सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है. हेयर फॉल लेकर डायबिटीज तक में आंवला मददगार होता है. एक चम्मच आंवला और शहद का खाली पेट सेवन करना चाहिए. 

हल्दी 
हल्दी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होती है. हल्दी का सेवन करने से वजन कम हो सकता है. हल्दी को आप शहद या फिर आंवला के साथ मिलाकर खा सकते हैं. 

जौ 
शरीर से चर्बी कम करने के लिए आप फैट का सेवन कर सकते हैं. जौ का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है साथ ही यह वजन कम करने में बेहद मददगार होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः नसों में जमी गंदगी को निचोड़कर बाहर फेंक देता है इस बीज का पानी, बैड कोलेस्ट्रॉल का कर देगा खात्मा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़