Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए यहां

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने को लेकर अलग-अलग राज्यों से मांग उठती है. सरकारी कर्मचारी इसे लागू कराने के लिए दबाव बनाते हैं. कुछ समय पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड में इसे लागू किया गया था. अब एक और राज्य से पुरानी पेंशन योजना को लेकर अपडेट आया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 09:37 PM IST
  • असम में कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन
  • अधिकारी, शिक्षक आदि हुए शामिल
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए यहां

नई दिल्लीः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने को लेकर अलग-अलग राज्यों से मांग उठती है. सरकारी कर्मचारी इसे लागू कराने के लिए दबाव बनाते हैं. कुछ समय पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड में इसे लागू किया गया था. अब एक और राज्य से पुरानी पेंशन योजना को लेकर अपडेट आया है.

असम में कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन
दरअसल, असम के सरकारी कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को लेकर प्रदर्शन किया. सोमवार को प्रदर्शन के दौरान सरकारी कर्मचारियों ने मांग नहीं मानी जाने की सूरत में प्रदर्शन तेज करने की चेतावनी दी. 

'सरकार को दिखाना होगा पक्ष में है या नहीं'
राज्यभर में ‘ऑल असम गवर्नमेंट एनपीएस इम्प्लॉइज एसोसिएशन (एएजीएनपीएसईए) के कर्मचारियों ने दिन में अपने-अपने कार्यस्थलों पर ‘करमा बिरत्री’ मनाया. एएजीएनपीएसईए के अध्यक्ष अच्युतानंदन हजारिका ने कहा, ‘अब वक्त आ गया है जब असम सरकार को यह दिखाना होगा कि वह वास्तव में कर्मचारियों के पक्ष में है अथवा नहीं. अच्छी पेंशन एक कर्मचारी का हक है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए.’ 

अधिकारियों, शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
उन्होंने कहा कि ‘राष्ट्रीय पेंशन योजना’ के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारी प्रति माह बेहद मामूली जैसे 500 रुपये, 600 रुपये, अथवा 1,000 रुपये पेंशन के तौर पर पाता है.’ हजारिका ने कहा, ‘आज प्रदेश के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों एवं पुलिस कर्मियों ने प्रदर्शन किया और पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की एक स्वर में मांग की.’

बता दें कि अलग-अलग राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग उठती रहती है. देश में एक अप्रैल 2004 से पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गई. नयी योजना के अनुसार, कर्मचारी अपने वेतन का 10 प्रतिशत पेंशन में योगदान करते हैं जबकि राज्य सरकार 14 प्रतिशत योगदान करती है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan की ई-केवाईसी कराने में केवल इतने दिन हैं बाकी, बिना इसके नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़