कोरोना का आयुर्वेदिक उपाय: संक्रमण से बचने के लिए ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोरोना काल में आयुर्वेदिक उपायों से आपकी इम्यूनिटी कैसे बढ़ेगी और सर्दी-खांसी हो तो ऐसे क्या करें? संक्रमण से बचाने में अदरक कितना कारगर? गिलोय का सेवन कितना फायदेमंद? इन तमाम सवालों का जवाब जानने के लिए ये खास रिपोर्ट पढ़िए

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Apr 18, 2021, 11:00 PM IST
  • आयुर्वेद से कैसे हारेगा कोरोना?
  • इम्यूनिटी बढ़ाने का फॉर्मूला जानिए
कोरोना का आयुर्वेदिक उपाय: संक्रमण से बचने के लिए ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है. भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होकर लौटी है. हर दिन कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में इस संक्रमण काल में निरोग कैसे रहें? इस सवाल का जवाब इम्यूनिटी बढ़ाने से है. सवाल ये भी है कि इम्यूनिटी बढ़ाने में आयुर्वेद का फॉर्मूला कितना कारगर साबित होगा?

लापरवाही कर सकती है आपको बीमार

ऐसे में महामारी से बचने के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग करने के साथ-साथ खान पान पर खास ध्यान देने की जरूरत है. जरा सी लपरवाही आपको बीमार कर सकती हैं.

एक्सपर्ट्स का दावा है कि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए और ऐसे में अदरक, गुड़-घी, गिलोय और तुलसी के पत्तों का सेवन काफी कारगर हो सकता है.

आयुर्वेद से हारेगा कोरोना!

दरअसल, अदरक मौसमी संक्रमण से बचाता है वहीं गिलोय, तुलसी और गुड़ से इम्यूनिटी मजबूत होती है. तो आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे आयुर्वेद और घरेलू चीजें भी कोरोना से जारी लड़ाई में जीत का मंत्र साबित हो सकती हैं.

तुलसी 

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. सुबह तुलसी की पत्तियां खाएं. तुलसी की चाय, काढ़ा का सेवन करें. शोध में ये पाया गया है कि तुलसी विटामिन ए, डी, आयरन, फाइबर से भरपूर है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. खास तौर पर सर्दी-खांसी में ये काफी कारगर साबित होती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है.

गिलोय

कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर का सेवन करने से भी आपको कई परेशानियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी. ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है. पेट के लिए काफी लाभदायक है. काढ़ा बनाकर पीना सबसे ज्यादा असरदार होता है. एक बात का जरूर ध्यान रखें कि डॉक्टर से सलाह लेकर इस्तेमाल करें.

घी और गुड़

घी और गुड़ से आपको कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में काफी मदद मिलेगी. लंच के बाद इसका सेवन करें. एक चम्मच घी में गुड़ मिलाकर खाएं. गुड़ में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होता है. ऐसे में ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

शहद और अदरक

शहद और अदरक दोना को सेवन आपकी इम्यूनिटी में इजाफा करने में अहम भूमिका निभाता है. एक चम्मच शहद में थोड़ा सा अदरक मिलाएं. थोड़ी काली मिर्च मिलाकर सेवन करें. रोजाना सुबह पीना फायदेमंद होगा. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है.

इसे भी पढ़ें- Corona के उपाय: 'संक्रमणकाल' में इम्यूनिटी कैसे होगी मजबूत?

आयुर्वेदिक तरीके से कोरोना के खिलाफ जंग जीतनी है और अपनी इम्यूनिटी बढ़ानी है तो सुबह गुनगुना पानी पीयें. आंवला, एलोवेरा, गिलोय का सेवन करें. तुलसी रस या पत्ते का इस्तेमाल करें. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीयें. घर पर साफ-सफाई रखें. घी और गुड़ मिलाकर खाएं. शहद और अदरक का इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें- Corona in Kids: जानिए कोरोना वायरस से अपने बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़