Indian Railway: अब लंबा सफर हुआ आसान, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

Indian Railway  ने रेल यात्रियों को लंब सफर में सुविधा प्रदान करने के लिए  डिस्पोजेबल ट्रेवल किट देने की योजना शुरू की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2021, 12:10 PM IST
  • अब लंबी दूरी का सफर भी होगा आसान
  • जानिए कहां से मिलेगी डिस्पोजेबल ट्रेवल किट
Indian Railway: अब लंबा सफर हुआ आसान, रेलवे ने शुरू की यह सुविधा

नई दिल्ली: कोरोना काल में रेल यात्रा तथा हवाई यात्रा में मिलने वाली सुविधाओं को लेकर काफी बदलाव किए गए थे. रेल सफर में यात्रियों को बेडरोल, तकिया, कंबल आदि देना बंद कर दिए गए थे. यहां तक एसी ट्रेनों से पर्दे भी हटा दी गए थे. देश में कोरोना के मामले कम होने से अब जन-जीवन सामान्य  जीवन-शैली की तरफ बढ़ रहा है. Indian Railway ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए  डिस्पोजेबल ट्रेवल किट उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है. यह किट लंबा सफर तय करने वाले यात्रियों के लिए बहुत सुविधाजनक साबित होगी.  

कहां से मिलेगी डिस्पोजेबल ट्रेवल किट
अभी यात्रियों को डिस्पोजेबल ट्रेवल किट देने की योजना की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की गई है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सोमवार से डिस्पोजेबल ट्रेवल किट की बिक्री शुरू कर दी गई थी. इसके साथ ही नई दिल्ली स्टेशन पर यूवी बेस्ड सैनेटाइजर मशीन भी लगाई गई है. जिसमें आप अपना बैग सैनिटाइज कर सकते हैं. यात्रियों को अपना बैग सैनिटाइज करने के लिए सामान्य सा शुल्क भी चुकाना पड़ेगा. यात्रियों को डिस्पोजेबल ट्रेवल किट खरीदने के लिए भी शुल्क चुकाना पड़ेगा. 

यह भी पढ़िए: Gold Rate Today: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, हाथ से न जाने दें सुनहरा मौका

क्या होगी डिस्पोजेबल ट्रेवल किट की कीमत

  • एक किट जिसकी कीमत 300 रुपये है. इस किट में यात्रियों को नॉनवुवन ब्लैंकेट, नॉनवुवन बेडशीट, नॉनवुवन पिलो, पिलोकवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनिटाइजर सैशे, पेपरसोप और टिश्यू पेपर उपलब्ध कराया जाएगा. 

  • एक किट जिसकी कीमत 150 रुपये है. इस किट में यात्रियों को सिर्फ एक कंबल उपलब्ध कराया जाएगा. 

  • एक किट और है जिसकी कीमत 30 रुपये है. इस किट में यात्रियों को टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनेटाइजर सैशे, पेपर सोप और टिश्यू पेपर उपलब्ध कराया जाएगा. 

किन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी किट
अभी इस योजना की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से की गई है. नई दिल्ली स्टेशन के अलावा अभी यह डिस्पोजेबल ट्रेवल किट पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी. आने वाले दिनों में रेलवे अन्य स्टेशनों पर भी इस योजना को शुरू करेगा. 

यह भी पढ़िए: Petrol Price: आम-आदमी की जेब पर मार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़