15 साल पूरे कर चुके गूगल मैप्स में शामिल की गई नई तकनीक

दुनियाभर में नेविगेशन की सुविधा देने वाला प्लेटफॉर्म गूगल मैप्स (Google Maps) 8 फरवरी 2020 को 15 साल का हो गया.  कुछ ही दिन पहले गूगल मैप्स ने अपने 15 साल पूरे किए और इतने सालों में गूगल मैप ने नेविगेशन की दुनिया ही बदल डाली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 10, 2020, 06:51 PM IST
    • नए कॉन्ट्रिब्यूट टैब से स्थानीय जानकारियों को शेयर कर सकते हैं
    • न्यू अपडेट टैब्स लेटेस्ट ट्रेडिंग और लोकल एक्सपर्ट्स से जरूरी चीजों का पता चलता है
15 साल पूरे कर चुके गूगल मैप्स में शामिल की गई नई तकनीक

नई दिल्ली: गूगल मैप्स ने हाल ही में अपने 15 साल पूरे किए और इस दौरान इसमें कई नए फीचर ऐड होते आए हैं. इस खास मौके पर गूगल ने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर अपग्रेडेड मैप्स ऐप पेश किया है, जिसमें नए लुक और फीचर प्रदान किए हैं. 

जल्दी कराएं राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, होगा फायदा.

समय के साथ क्या-क्या बदलाव आए गूगल मैप्स में
इससे आपकी हर जरूरत आपके फिंगरटिप्स पर पूरी हो जाएगी. इसकी जानकारी गूगल ब्लॉग पर गूगल मैप्स के वीपी (प्रॉडक्ट) ने डेन ग्लासगो ने अपने एक पोस्ट में दी है. गूगल मैप्स (Google Maps) में एक्सप्लोर टैब दिया गया है जिससे आप अपने आस-पास खाने-पीने, लाइव म्यूजिक या आर्किड गेम का पता लगा सकते हैं. इस टैब में आपको दुनिया भर में 20 करोड़ से भी अधिक जगहों के बारे में इन्फोर्मेशन, रेटिंग्स, रिव्यू जानने की सुविधा मिलती है. इसमें रेस्टोरेंट, आस-पास क्या है खास और शहर में लैंडमार्क कौन से हैं, इन सबका पता चलता है.यह भी एक खास टैब है. चाहे आप कार या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर कर रहे हों, कम्यूट टैब आपको सबसे सही रूट बताता है. हर रोज के लिए रीयल टाइम में ट्रैफिक कैसी है और कितना समय लगेगा और दूसरे ऑप्शन क्या है, इन सब की जानकारी आप ले सकते हैं.

फ्रॉड SMS से बचने के लिए टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को किया अलर्ट.

गूगल मैप्स यूज करने वालों की संख्या अरबों में
गूगल मैप्स पर लोगों ने दुनियाभर में करीब 6.5 अरब से भी अधिक स्थानों को सेव कर रखा है. अब एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस में इस अपडेटेड गूगल मैप्स ऐप की मदद से आप अपनी पसंदीदा जगहों को एक ही जगह तमाम स्पॉट्स को देख सकते हैं. हजारों लोग हर साल गूगल मैप्स को सूचनाओं को शेयर कर गूगल मैप्स को अपडेट रखने में अपनी भागीदारी निभाते हैं. अब आप यहां नए कॉन्ट्रिब्यूट टैब से स्थानीय जानकारियों को शेयर कर सकते हैं. आपकी यह भागीदारी कई लोगों को मदद और सुविधा प्रदान करती है. गूगल मैप्स में न्यू अपडेट टैब्स लेटेस्ट ट्रेडिंग और लोकल एक्सपर्ट्स से जरूरी चीजों का पता चलता है. आप यहां लोगों से सीधे तौर पर चैट भी कर सकते हैं, जिसमें सवाल-जवाब के माध्यम से आप जानकारियां ले सकते हैं. 

ट्रेंडिंग न्यूज़