PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों की लगी लॉटरी, अब छह की जगह 12 हजार रुपये सालाना मिलेंगे

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है. वैसे तो किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं लेकिन अब कुछ किसानों को छह की जगह 12 हजार रुपये मिलेंगे. जानिए किन किसानों को ये फायदा मिलेगा? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2023, 11:14 AM IST
  • मध्य प्रदेश में किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपये
  • किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे छह हजार
PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों की लगी लॉटरी, अब छह की जगह 12 हजार रुपये सालाना मिलेंगे

नई दिल्लीः PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है. वैसे तो किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं लेकिन अब कुछ किसानों को छह की जगह 12 हजार रुपये मिलेंगे. जानिए किन किसानों को ये फायदा मिलेगा? 

मध्य प्रदेश में किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपये
दरअसल मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने किसानों को छह हजार रुपये सालाना देने का ऐलान किया है. यानी अब पहले से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे मध्य प्रदेश के किसानों को केंद्र और राज्य सरकार की सहायता राशि को मिलाकर 12 हजार रुपये मिलेंगे. 

किसान कल्याण योजना के तहत मिलेंगे छह हजार
मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत अभी तक चार हजार रुपये वार्षिक दिए जाते थे. अब मध्य प्रदेश सरकार ने इसकी राशि बढ़ाकर छह हजार रुपये करने का ऐलान किया है. यह राशि भी साल में तीन किस्त के रूप में किसानों को मिलेगी.

तीन किस्त में किसानों के खाते में आएंगे रुपये
इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से किसानों को 1 अप्रैल से 21 जुलाई के बीच पहली किस्त मिलेगी. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में आएगी जबकि तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों को मिलेगी. किसानों को तीनों किस्तों में समान रूप से 2-2 हजार रुपये मिलेंगे. बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत भी किसानों को किस्तें इसी दौरान दी जाती हैं.

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 14 किस्तों का लाभ मिल चुका है. पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान से किसानों के खाते में 14वीं किस्त के दो हजार रुपये भेजे थे.

यह भी पढ़िएः Weather Updates: हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली, यूपी, बिहार में कब बरसेंगे बादल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़