PM Kisan Yojana: सोमवार को पीएम मोदी जारी करेंगे 12वीं किस्त, साथ ही किसानों के लिए ये खास चीज भी लाएंगे

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को दिल्ली में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय कार्यक्रम में ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपये की राशि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 08:50 PM IST
  • सब्सिडी युक्त यूरिया बैग भी पेश करेंगे पीएम
  • 'भारत' ब्रांच के तहत पूरे देश में होगी बिक्री
PM Kisan Yojana: सोमवार को पीएम मोदी जारी करेंगे 12वीं किस्त, साथ ही किसानों के लिए ये खास चीज भी लाएंगे

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को दिल्ली में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय कार्यक्रम में ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपये की राशि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजेंगे. 

12वीं किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी
पूसा परिसर में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की तरफ से जारी की जाने वाली यह राशि इन किसानों के लिए सालाना 6,000 रुपये का प्रत्यक्ष समर्थन होगा. यह इस योजना के तहत किसानों के लिए जारी की जाने वाली 12वीं किस्त होगी.

इसके साथ ही योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली कुल राशि बढ़कर 2.16 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. 

सब्सिडी युक्त यूरिया बैग भी पेश करेंगे पीएम
इसके अलावा प्रधानमंत्री 600 ‘पीएम किसान समृद्धि केंद्रों’ का उद्घाटन करेंगे और ‘एक राष्ट्र, एक उर्वरक’ योजना के तहत ‘भारत’ ब्रांड वाले सब्सिडी-युक्त यूरिया बैग भी पेश करेंगे. 

'भारत' ब्रांच के तहत पूरे देश में होगी बिक्री
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संवाददाताओं को बताया कि उर्वरक क्षेत्र के लिए उठाए गए सबसे बड़े कदम के तहत यूरिया, डाई अमोनिया फॉस्फेट (डीएपी), एमओपी और एनपीके समेत सब्सिडी प्राप्त सभी उर्वरकों की एक ही ब्रांड ‘भारत’ के तहत पूरे देश में बिक्री की जाएगी. 

'भारत यूरिया बैग' भी पेश करेंगे प्रधानमंत्री
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यक्रम मे दौरान ‘भारत यूरिया बैग’ भी पेश करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार कंपनियों के लिए सब्सिडी प्राप्त उर्वरकों की ‘भारत’ ब्रांड के तहत बिक्री करना अनिवार्य बना रही है. 

कृषि मंत्रालय और उर्वरक मंत्रालय की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ में मोदी अंतरराष्ट्रीय साप्ताहिक उर्वरक ई-पत्रिका ‘इंडियन एज’ का विमोचन करेंगे. इसके अलावा वह कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे. 

किसानों को मिलती है सालाना 6 हजार की मदद
पीएम-किसान योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी. इसके तहत एक लघु एवं सीमांत किसान को हर महीने 2,000 रुपये की मदद दी जाती है. इसके तहत तीन महीनों की राशि 6,000 रुपये एक किस्त में दी जाती है.

यह भी पढ़िएः Mother Dairy Milk Price: अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, जानिए नई कीमतें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़