Aadhaar Card धारक हो जाएं सावधान न करें ये काम, UIDAI ने जारी किया अलर्ट

UIDAI ने हाल ही में, Aadhaar Card धारकों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है. Aadhaar Card धारकों को सावधान किया गया है कि वे गलती से भी ये काम ने करें वरना उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2021, 11:19 AM IST
  • आधार कार्ड धारक इन चीजों का रखें ध्यान
  • निजी जानकारी शेयर करने को लेकर रहें सावधान
Aadhaar Card धारक हो जाएं सावधान न करें ये काम, UIDAI ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आप आधार कार्ड के बिना कई सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करके आप किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं.

आज के दौर में ऑनलाइन फ्रॉड की समस्याएं बहुत तेजी से बढ़ी हैं. आधार कार्ड भी इससे अछूता नहीं रहा है, इसलिए जरा सी लापरवाही बड़ा नुकसान करा सकती है.

हाल ही में, UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में आधार कार्ड धारकों को सावधान किया गया है कि वे आधार कार्ड से जुड़े किसी तरह के फ्रॉड या झांसे में न फंसे. आधार एक व्यक्ति का बायोमीट्रिक डेटा कलेक्ट करता है.

अगर कोई भारतीय नागरिक पैन कार्ड बनवाना चाहता है अथवा किसी बैंक में खाता खुलवाना चाहता है, उसके लिए पैन अथवा बैंक खाते से आधार को लिंक करना अनिवार्य है. UIDAI ने इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं कि आपको किन चीजों का खास ध्यान रखना है: 

UIDAI ने सभी आधार कार्ड धारकों को सावधान किया है कि वे कभी भी आधार  ओटीपी (Aadhaar OTP) को किसी के साथ दूसरे के साथ शेयर न करें. आप इसकी वजह से किसी बड़े फ्रॉड में फंस सकते हैं, इसलिए हमेशा आधार OTP को लेकर सावधान रहें. 

कई मामलों में यह नोटिस किया गया है कि कई जालसाज आधार कार्ड की KYC करने की बात बताकर लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड के जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं. इसलिए हमेशा सावधान रहें कि कभी भी अपने आधार से जुड़ी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें. 

अगर आप ई-आधार (e-Aadhaar) डॉउनलोड करना चाहते हैं, तो UIDAI ने लोगों को सावधान किया है कि कभी भी ई-आधार को पब्लिक कम्‍प्‍यूटर या इंटरनेट कैफे या कियोस्‍क पर कभी डाउनलोड न करें. 

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों से यह भी अपील की है कि आधार में हमेशा अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखें. अगर आपको अपने आधार में मोबाइल नंबर अथवा ई-मेल आईडी को लेकर संदेह है, तो आप https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile वेबसाइट पर जाकर इन्हें वेरीफाई कर सकते हैं. 

आधार कार्ड धारक अगर चाहें तो हर जगह अपने 16 डिजिट के आधार नंबर का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हैं, वे इसके स्थान पर VID (वचुर्अल आईडी) या मॉस्‍क्‍ड आधार का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को उनकी निजी जानकारी के लिए आए फोन, एसएमएस या ईमेल को लेकर भी अलर्ट किया है और वे अपील की है कि वे इस तरह के फ्रॉड से सावधान रहें. 

यह भी पढ़िए: इस सरकारी स्कीम के तहत 1.25 करोड़ युवाओं को मिला है फायदा, जानिए क्या है PMKVY योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़