जानें किस विटामिन की कमी से नसों में होती है झुनझुनी, डॉक्टर ने बताया नस सूखने का कारण

low vitamin b12 signs: थकान, कमजोरी और झुनझुनाहट जैसी समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये लक्षण गंभीर बीमारी के होते हैं. एक्सर्ट से जानते हैं नसों के सूखने और झुनझुनाहट किस विटामिन की कमी से होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2024, 07:46 PM IST
  • किस विटामिन की कमी से शरीर की नसों में होता है दर्द
  • डॉक्टर से जानें नसों को ठीक करने के लिए बेस्ट डाइट
जानें किस विटामिन की कमी से नसों में होती है झुनझुनी, डॉक्टर ने बताया नस सूखने का कारण

नई दिल्ली: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लगो थकान, कमजोरी झुनझुनाहट की समस्या से परेशान रहते हैं. अधिकतर लोग थकान और कमजोरी की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि आने वाले समय में गंभीर हो सकते हैं. शारदा हॉस्पिटल के जनरल मेडिसिन प्रोफेसर डॉ अनुराग प्रसाद से जानते हैं किस विटामिन की कमी से  थकान, कमजोरी झुनझुनाहट की समस्या होती है. 

थकान, कमजोरी और झुनझुनाहट
आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग थकान, कमजोरी और  झुनझुनाहट की समस्या से परेशान रहते हैं. अधिकतर लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन यह गंभीर बीमारी के संकेत होता है. डॉ अनुराग प्रसाद ने बताया है कि झुनझुनाहट नसें सूखने की समस्या का संकेत होता है. 

विटामिन B12
विटामिन B12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन B12 तंत्रिका तंत्र और नसों के विकास में मदद करता है. जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से नसों को नुकसान हो सकता है. विटामिन बी 12 की कमी से नसों का सूखना की समस्या हो सकती है. 

तंत्रिका तंत्र 
विटामिन बी12 की कमी से हाथों और पैरों में सुन्नपन या झुनझुनाहट, जलन या चुभन महसूस होना, दर्द, कमजोरी या अस्थिरता और चलने में कठिनाई होती है. ऐसे में जब भी शरीर में ये संकेत नजर आते हैं. तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. शरीर में थकान, नसों में दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. डॉक्टर्स से सलाह लें. इलाज की मदद से शुरुआती समय में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

हेल्दी डाइट 
डॉ अनुराग प्रसाद के अनुसार के हेल्दी डाइट लेने से विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता है. विटामिन बी 12 की कमी को रोकने से नसों को होने वाली हानि को रोका जा सकता है. 

डाइट में क्या खाएं 
विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए मांस, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद और मजबूत अनाज में  विटामिन B12 पाया जाता है.  

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.  

इसे भी पढ़ें: उम्र के अनुसार कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बरसात में Almonds खाने का सही तरीका 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़