weather report: Delhi-NCR में 6 जनवरी तक भीगे मौसम का अनुमान

दिल्ली में आने वाले 2 दिन भी मौसम के ऐसे रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक राजधानी में 4 जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं. 6 जनवरी तक बादल-बारिश जैसा ही मौसम रह सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2021, 01:14 PM IST
  • IMD के मुताबिक, राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं में बारिश का अनुमान
  • रविवार को कश्मीर और लद्दाख में हल्की बर्फबारी हुई. जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हुई.
  • 7 जनवरी से उत्तर से बर्फीली हवाएँ दिल्ली पर अपना डेरा जमाएंगी
weather report: Delhi-NCR में 6 जनवरी तक भीगे मौसम का अनुमान

नई दिल्लीः ठंड और गलन के बीच दिल्ली-NCR में रविवार को जोरदार बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तड़के से गरज के साथ तेज बारिश हो रही है. Noida में भी दोपहर तक बादलों की तड़क-भड़क रही. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 जनवरी को बारिश (Rain) की संभावना जताई थी.

IMD के मुताबिक,  राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है. 

पहाड़ों पर मौसम
मैदानी भागों में भीगे मौसम के बीच पहाड़ों का मौसम लगातार सर्द बना हुआ है. जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में पारा माइनस में है. तो अन्य जिलों में तापमान पांच डिग्री तक दर्ज किया गया. श्रीनगर में माइनस 1.5 डिग्री, पहलगाम में भी माइनस 1.5 और गुलमर्ग में माइनस 5.0 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

लद्दाख के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 12.7, कारगिल में माइनस 16.6 और द्रास में माइनस 22.4 रहा. दोनों ही केंद्र शासित प्रदेशों में इस वक्त चिल्लई कलां का दौर चल रहा है. यह 31 जनवरी तक खत्म होगा. 

 कश्मीर और लद्दाख में हल्की बर्फबारी
रविवार को कश्मीर और लद्दाख में हल्की बर्फबारी हुई. जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हुई. इसके बाद यहां और अधिक ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार और सोमवार को घाटी के विभिन्न क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी होगी. बर्फबारी के कारण राजमार्ग के जवाहर सुरंग क्षेत्र में बर्फ जम गई है,

जिससे श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है. हालांकि रात में आसमान में बादल छाए रहने से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है.

दिल्ली में 6 जनवरी तक भीगे मौसम का अनुमान
राजधानी दिल्ली में रविवार को तो बारिश हो रही है. आने वाले 2 दिन भी मौसम के ऐसे रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक राजधानी में 4 जनवरी को ओले भी पड़ सकते हैं. 6 जनवरी तक बादल-बारिश जैसा ही मौसम रह सकता है. बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. 

7 जनवरी से उत्तर से बर्फीली हवाएँ दिल्ली पर अपना डेरा जमाएंगी जिससे न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट होगी और शीतलहर का प्रकोप फिर से दिल्ली और एनसीआर के शहरों में लोगों को देखने को मिल सकता है. 

 

गेहूं-सरसों के लिए लाभ
NCR के क्षेत्रों में हो रही बारिश खेतों में खड़ी गेहूं-सरसों के लिए फायदेमंद साबित होगी. दिल्ली से लगे हरियाणा के इलाकों में भी बादल बरस रहे हैं. इससे किसानों में खुशी है. बारिश के कारण ठंड तो बढ़ गई लेकिन खेतों के लिए यह अच्छा है. इससे फसल में वृद्धि होगी. दरअसल अब किसानों को पाले की चिंता नहीं होगी. कृषि विशेषज्ञों ने भी बारिश को फसलों के लिए वरदान बताया है. इससे घना कोहरा होने से भी फसलों को फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़िएःweather report: Delhi-NCR में बारिश, West UP में भी आसार

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़