चीन ने कोरोना पर दुनिया से छिपाया इतना बड़ा सच, मीडिया ने किया बड़ा खुलासा

कोरोना के खिलाफ दुनिया जंग लड़ रही है. अब तक साढ़े छह हजार से ज्यादा लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं. इस बीच कोरोना से जुड़ी ऐसी खबर आई है, जिसने पूरे विश्व को चौंका दिया है. चीन की मीडिया के मुताबिक वहां की सरकार ने कोरोना का सच छिपाया. करीब तीन हफ्ते तक चीन ने कोरोना के पहले मरीज के बारे में दुनिया को जानकारी नहीं दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 16, 2020, 09:06 PM IST
    1. कोरोना पर चीन ने दुनिया से छिपाया एक और सच
    2. चीनी मीडिया ने खोल दी पोल, किया खुलासा
    3. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने किया बड़ा दावा
    4. 17 नवंबर 2019 को ही चीन में मिला था पहला मरीज
चीन ने कोरोना पर दुनिया से छिपाया इतना बड़ा सच, मीडिया ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: दुनिया इन दिनों इतिहास के सबसे बड़े संकट का सामना कर रही है. पूरे विश्व में कोरोना कहर ढा रहा है. एशिया से अफ्रीका तक कोरोना ने खलबली मचा रखी है. यूरोप से लेकर अमेरिका तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन है. पूरी दुनिया में साढ़े छह हजार से ज्यादा बेकसूर लोग कोरोना वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं. एक लाख 69 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

चीन ने दुनिया से छिपाया एक और सच

कोरोना के आतंक से मानव सभ्यता त्राहि-त्राहि कर रही है. ये तो सबको मालूम है कि कोरोना वायरस चीन से निकला और उसने दुनिया में तबाही मचा दी. चीन के वुहान शहर से निकला ये वायरस मौत का दूसरा नाम बन चुका है. लेकिन अब कोरोना को लेकर एक ऐसा खुलासा हुआ है, जिसने चीन को सवालों के कठघरे में खड़ा कर दिया है.

चीनी मीडिया ने खोल दी पोल

चीन की मीडिया में ये दावा किया गया है कि चीन ने 21 दिनों तक कोरोना का सच दुनिया से छिपाए रखा. चीन की वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सरकारी दस्तावेजों के हवाले से एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है. इसमें कहा गया है कि चीन के हुबेई प्रांत में 17 नवंबर 2019 को ही कोरोना वायरस का पहला मरीज ट्रेस कर लिया गया था. लेकिन चीन ने औपचारिक रूप से कोरोना के पहले मरीज के बारे में जानकारी 8 दिसंबर 2019 को दी.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने किया बड़ा दावा

अगर ये दावा सही है तो सवाल उठता है कि आखिरकार चीन ने ऐसा क्यों किया. चीन ने तीन हफ्तों तक कोरोना के सच पर पर्दा डालने की कोशिश क्यों की. चीन की वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने ये भी दावा किया है कि दिसंबर 2019 में चीन के अधिकारियों ने कोरोनावायरस के 266 मरीजों की पहचान कर ली थी और नए साल की शुरुआत यानी जनवरी 2020 तक कोरोना के 381 मामले सामने आ चुके थे.

चीन की इस वेबसाइट का ये खुलासा चीन की नीति और नीयत दोनों पर प्रश्न खड़े करता है. वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित जो पहला मरीज था. उसे दुनिया में कोरोना का पहला संक्रमित व्यक्ति माना जा सकता है. दावा किया जाता है कि 17 नवंबर को चीन के अधिकारियों ने 55 साल के इस मरीज में कोरोना के वायरस की पहचान कर ली थी.

इसे भी पढ़ें: क्या आप कोरोना से बचाव के लिए भारत का महामारी अधिनियम को जानते हैं?

चीन मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 17 नवंबर के बाद लगातार चीन में कोरोना इनफेक्शन से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ने लगी और धीरे धीरे इसने वुहान शहर को कोरोना वायरस का अड्डा बना दिया.

इसे भी पढ़ें: Corona के संकट से निपटने को तैयार है भारत, PM मोदी ने Twitter पर किया संवाद

इसे भी पढ़ें: Corona Virus: दक्षिण कोरिया में एक व्यक्ति की वजह से 4800 लोग संक्रमित

ट्रेंडिंग न्यूज़