US Senate के इतिहास का काला दिन, जानिए कब क्या-क्या हुआ

अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र में निर्वाचक मंडल के मतों की गणना और उन्हें प्रमाणित करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू की गई थी. इसके लिए सदन में बहस जारी थी. इसी दौरान अचानक ही डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों का एक गुट कैपिटल बिल्डिंग के अंदर पहुंच गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2021, 07:00 AM IST
  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस पूरे मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है
  • प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल बिल्डिंग के बाहर मीडिया पर भी हमला किया
US Senate के इतिहास का काला दिन, जानिए कब क्या-क्या हुआ

नई दिल्लीः America में राष्ट्रपति चुनाव के बाद से ही सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था. आने वाली 20 January को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति Joe Biden का शपथ ग्रहण होना है और दूसरी ओर निवर्तमान राष्ट्रपति Donald Trump अब तक अपनी हार स्वीकार नहीं कर पाए हैं.

इसी का नतीजा बुधवार-गुरुवार को सामने आया है जब अमेरिकी कांग्रेस में इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर बहस चल रही थी और इस दौरान Trump समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुस कर हिंसक प्रदर्शन किया. Trump लगातार अपने लोगों को भड़काते रहे हैं.  इलेक्टोरल कॉलेज को लेकर जारी बहस का मकसद था कि Joe Biden की जीत की पुष्टि की जाए. अमेरिकी संसद को बंधक बनाने की यह घटना सदी के पहले सबसे बड़े विद्रोह के तौर पर देखी जा रही है. 

विस्तार से जानते हैं अमेरिका में क्या कुछ हुआ- समय स्थानीय अनुसार

12 PM : नारा दिया- कैपिटल में गद्दार बैठे हैं
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने एक भड़काऊ भाषण दिया. चुनाव में धांधली का आरोप लगाया और कहा हम हार नहीं मानेंगे. ट्रम्प ने माइक पेंस को इलेक्टोरल वोट वापस भेजने को कहा. इसके 10 मिनट बाद ट्रम्प के समर्थक पेंसिलवेनिया एवेन्यू से कैपिटल की तरफ बढ़े इस मार्च का नेतृत्व ट्रम्प समर्थक एलेक्स जोन्स कर रहा था.

इसके ठीक पांच मिनट बाद ट्रम्प के समर्थकों ने इसे ट्रम्प रैली नाम दिया और वे चिल्लाते हुए आगे बढ़े – कैपिटल में गद्दार बैठे हैं. 

1:00 PM : पेंस ने कहा- वे संविधान के अनुसार चलेंगे
माइक पेंस ने ट्रम्प की बात मानने से इनकार कर दिया. पेंस ने कहा कि वो संविधान के अनुसार चलेंगे, ट्रम्प के अनुसार नहीं. कांग्रेस ने चुनावी नतीजों पर मुहर लगाने के लिए संयुक्त सभा शुरू की
100 से ज़्यादा सांसदों ने वोट की गिनती रोकने की धमकी दी. यहां एक घंटे तक हंगामा चलता रहा. 

2:00 PM : सिनेट को स्थगित कर दिया गया
मिच मैककॉनेल ने सदन में कहा कि हम वोटर्स को धोखा नहीं दे सकते. “अगर हम उनके वोट को नहीं मानेंगे तो लोकतंत्र को चोट पहुंचाएंगे” इसके 10 मिनट बाद ट्रम्प रैली के प्रदर्शनकारी कैपिटल बिल्डिंग पहुंचे और बैरिकेड्स तोड़ दिए. कई प्रदर्शनकारी दीवारों पर चढ़कर कैपिटल बिल्डिंग में घुसने लगे. इस दौरान पुलिस पर केमिकल से हमला करने की कोशिश हुई. इस दुस्साहस से पुलिस को पीछे हटना पड़ा. 


2:10 PM पर प्रदर्शनकारी हर ओर से कैपिटल बिल्डिंग में दाखिल होने लगे. सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन उनकी संख्या ज़्यादा थी. कैपिटल बिल्डिंग को खाली कराया जाने लगा. इसके 10 मिनट बाद इलेक्टोरल कॉलेज वोट को लेकर सिनेट को स्थगित कर दिया गया

2:59 PM : सिनेट के चेम्बर में पहुंचे प्रदर्शनकारी
प्रदर्शनकारी अमेरिकी सिनेट के चेम्बर में पहुंच गए. तीसरी मंज़िल से सांसदों को बाहर निकाला गया. कैपिटल बिल्डिंग के कई हिस्सों में प्रदर्शनकारी पहुंच गए. सुरक्षाकर्मियों से हाथापाई हुई, कई सांसदों के दफ़्तर में दाखिल हुए. स्पीकर के दफ़्तर में भी फोटो खिचाते हुए पाए गए. 

3:10 PM : प्रदर्शनकारी महिला को गोली मारी
कैपिटल बिल्डिंग के बाहर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. अंदर भी आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया गया. सांसदों को मास्क पहनाकर बाहर निकाला जाने लगा.  इस दो मिनट के दौरान कैपिटल बिल्डिंग के अंदर सुरक्षाकर्मी ने गोली चलाई.

एक महिला प्रदर्शनकारी के सीने में गोली लगी. कुछ देर में सामने आया कि महिला की मौत हो गई. 

3:48 PM : नेशनल गार्ड्स को बुलाया गया
इलेक्टोरल कॉलेज वोट की सुरक्षा में जवान लग गए. प्रदर्शनारी इलेक्टोरल कॉलेज वोट्स को जला देना चाहते थे. हाकिम जेफरी चिल्लाते हुए अपने चेम्बर में लौटने लगे. उन्होंने कहा कि चुनावी नतीजों पर मुहर लगनी ज़रूरी है.  इसके बाद 4:00 PM पर नेशनल गार्ड्स को कैपिटल हिल की सुरक्षा के लिए बुलाया गया. वर्जिनिया से नेशनल गार्ड्स कैपिटल हिल के लिए रवाना हुए. सीक्रेट सर्विस और नेशनल गार्ड्स को हालात संभालने का जिम्मा दिया गया. 

4:16 PM :Biden टीवी पर लाइव आए
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन टीवी पर लाइव आए. जो बाइडेन ने इसे अमेरिकी लोकतंत्र का काला दिन करार दिया. प्रेसिडेंट ट्रम्प से अपील की कि वो आएं और अपनी शपथ पूरी करें. 
ट्रम्प से उपद्रवियों को रोकने की अपील करने के लिए कहा. 

4:20 PM
FBI ने कहा कि दो बम मिले जिसे डिफ्यूज़ कर दिया गया. कैपिटल बिल्डिंग में जिसे गोली लगी थी उसकी मौत

4:30 PM
ट्रम्प ने एक रिकॉर्डेड वीडियो ट्वीट किया. इसके ज़रिए उन्होंने शांति बनाए रखने की अपील की. साथ में एक बार फिर चुनाव में धांधली की बात दोहराई

4:39 PM
नेशनल गार्ड आर्म्ड फोर्स कैपिटल बिल्डिंग में दाखिल हुई. कांग्रेस को प्रदर्शनकारियों से खाली कराने के लिए आगे बढ़ी. 

4:50 PM
सांसद इलहान ओमर ने राष्ट्रपति ट्रम्प महाभियोग शुरू करने की बात कही. ट्विटर ने ट्रम्प के अपील वाली वीडियो को ब्लॉक किया. 

4:51 PM
कैपिटल बिल्डिंग को प्रदर्शनकारियों से खाली कराया गया. बिल्डिंग के बाहर ट्रम्प के समर्थकों का हंगामा जारी रहा. 

4:52 PM
सांसद टेड लियू ने माइक पेंस से 25वें संसोधन का इस्तेमाल करने को कहा. 25वें संसोधन के ज़रिए उप राष्ट्रपति, राष्ट्रपति का चार्ज ले सकते हैं. यूट्यूब, फेसबुक ने भी ट्रम्प के वीडियो को ब्लॉक किया

5:30 PM
प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल बिल्डिंग के बाहर मीडिया पर हमला किया. मीडिया के कैमरों को तोड़ दिया और पत्रकारों से मारपीट की. 

इस तरह यह अमेरिका के इतिहास की बढ़ी घटनाओं में दर्ज हो गया 6-7 जनवरी 2021 दिन. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी इस पूरे मामले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा कि इसे अमेरिका के इतिहास में काले दिन के तौर पर देखा जाएगा. इतिहास इसे एक हिंसक दिन के रूप में याद करेगा. 

यह भी पढ़िएः Trump समर्थकों ने US Senate में काटा हंगामा, हिंसक प्रदर्शन में एक महिला की मौत

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़