Brain Health Tips: दिमाग को अंदर से खोखला बना देती हैं ये आदतें, हो जाता है 'ब्रेन डेड'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1309477

Brain Health Tips: दिमाग को अंदर से खोखला बना देती हैं ये आदतें, हो जाता है 'ब्रेन डेड'

Brain Health Tips: लोग चाहते हैं कि उनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज बन जाए, लेकिन इन बुरी आदतों के कारण दिमाग अंदर से खोखला बनने लगता है. आइए इन गलत आदतों के साथ दिमाग को तेज बनाने वाले फूड्स के नाम भी जानते हैं. इन फूड्स को रोजाना खाएं.

सांकेतिक तस्वीर

Brain Health Tips: हमारे शरीर को कंट्रोल करने का काम दिमाग करता है. अगर दिमाग में कोई भी परेशानी आ जाती है, तो उसके कारण आपका हाथ उठाना भी नामुमकिन हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन-सी आदतें दिमाग को अंदर से खोखला बना देती हैं. जिसके कारण ऐसा लगने लगता है कि ब्रेन डेड जैसा हो गया है, यानी दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है. आइए इन बुरी आदतों के साथ उन फूड्स के बारे में जानते हैं, जो दिमाग को तेज बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: इस कमी से हड्डियों में होने लगते हैं छेद, बार-बार घेर लेती हैं कई बीमारियां, जानें क्या करें?

Brain Health Foods: दिमाग को तेज बनाने के लिए कौन-से फूड्स खाएं?
अगर आप दिमाग और याददाश्त को तेज बनाना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए फूड्स के बारे में बताएं.

  • अखरोट
  • बादाम
  • डार्क चॉकलेट
  • ब्रॉकली
  • ग्रीन टी
  • कद्दू के बीज
  • अनार
  • बेरी, आदि

Brain Health Tips: दिमाग को अंदर से खोखला बना देती हैं ये बुरी आदतें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नीचे दी बताई गई बुरी आदतें दिमाग को अंदर से खोखला बनाने का काम करती हैं.

ये भी पढ़ें: Nasbandi Benefits: नसबंदी करवाने में लगते हैं 15 मिनट, पुरुषों को मिलते हैं गजब फायदे, जान लें ये नुकसान भी

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने की आदत
गुस्सा एक भाव है, जो हर किसी में होता है. लेकिन जिन लोगों में छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग काम करना बंद कर देता है. क्योंकि, अत्यधिक या बार-बार गुस्सा करने से दिमाग की नसों पर जोर पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बनाता है. इसलिए कमजोर नसें धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती हैं.

पर्याप्त नींद ना लेने की आदत
भागदौड़ भरी जीवनशैली में हमें आराम करने की फुर्सत नहीं मिलती है. इसके कारण हम पर्याप्त नींद भी नहीं पाते हैं. लेकिन हम भूल जाते हैं कि नींद से हमारे दिमाग को रिलैक्स होने के लिए मौका मिलता है. अगर हम रोजाना पूरी नींद नहीं पाते हैं, तो दिमाग थकने लगता है और काम करना स्लो कर देता है.

ये भी पढ़ें: Underarms Smell: इस तरीके से धोएं बगल, तो कभी नहीं आएगी पसीने की बदबू, बच जाएगा Deo का खर्चा

ब्रेकफास्ट छोड़ देने की आदत
ब्रेकफास्ट हमारे दिमाग को पूरे दिन के लिए ऊर्जा और पोषण देता है. लेकिन जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, उनके दिमाग को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है. जिससे पूरे दिन उनका दिमाग थका हुआ महसूस करता है और ढंग से काम नहीं कर पाता है.

ज्यादा मीठा खाने की आदत
एनर्जी के लिए शुगर की जरूरत होती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठा खाने की आदत आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इससे दिमागी क्षमता, याददाश्त और कॉग्नीटिव स्किल कमजोर होती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news