Happy Slap Day 2024: क्या है स्लैप डे, और इसे क्यों मनाया जाता है?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2111332

Happy Slap Day 2024: क्या है स्लैप डे, और इसे क्यों मनाया जाता है?

Happy Slap Day 2024: वैलेंटाइन वीक के बाद एंटी वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि स्लैप डे क्यों मनाया जाता है.

 

Happy Slap Day 2024: क्या है स्लैप डे, और इसे क्यों मनाया जाता है?

Happy Slap Day 2024: पूरी दुनिया में बड़े धूमधाम से वैलेंटाइन डे मनाया गया. यह साल का वह वक्त है, जब दो प्यार करने वाले एक दूसरे लिए अपने प्यार को दिखाते हैं. वैलेंटाइन वीक में दो प्यार करने वाले एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं, प्यार का खुल कर प्रदर्शन करते हैं और हमेशा एक साथ जिंदगी बिताने का वादा करते हैं. वैलेंटाइन डे से पहले वैलेंटाइन वीक आता है. क्या आपने कभी सोचा है कि वैलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन डे उन लोगों को कैसा लगता होगा, जिनके पास प्यार करने वाला कोई नहीं है, या उन लोगों को जिन्होंने एक दुखभरे रिश्ते का सामना किया है? नहीं न? इसलिए, एंटी-वेलेंटाइन वीक भी मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के बाद का सप्ताह एंटी-वेलेंटाइन वीक के तौर पर मनाया जाता है.

एंटी-वेलेंटाइन वीक
एंटी-वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 15 फरवरी को स्लैप डे से होती है. यह इस हफ्ते की सबसे अहम तारीखों में से एक है. वैलेंटाइन डे के अगले दिन को स्लैप डे के रूप में मनाया जाता है. इस साल, स्लैप डे गुरुवार को यानी आज पड़ रहा है.

क्यों मनाते हैं स्लैप डे?
स्लैप डे का कोई खास इतिहास नहीं है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक अहम तारीख है, जो दिल टूटने से उबर रहे हैं या किसी दुखभरे रिश्ते से पीड़ित हैं. स्लैप डे का मतलब यह नहीं है कि हम अपने बुरे साथी से मिलें और उसे थप्पड़ मारें. बल्कि, इसका मतलब यह है कि इस दिन हम अपनी जंदगी की उन बातों को थप्पड़ मार कर दूर करें जो हमें परेशान करती हैं. इसका मतलब यह भी है कि हम अपनी जिंदगी से बुरे ख्यालों को निकालें और अच्छी चीजों के लिए जगह बनाएं.

स्लैप डे की अहमियत
स्लैप डे हमें याद दिलाता है कि हम अपनी जिंदगी में अच्छी चीजें तभी कर सकते हैं, जब हम अपनी जिंदगी से बुरी चीजें हटा देते हैं. जहरीली यादों और दुख देने वाले तजुर्बों को अपने पास रखने से हमारे जज्बाती और दिमागी सेहत पर असर पड़ सकता है. इसलिए नकारात्मक चीजों दूर करें. बाहर जाएं, नए लोगों से मिलें. नाकारत्मकता दूर करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि हर दिन खुद से थोड़ा और प्यार करें.

Trending news