Maa Durga Ki Sawari: ...तो क्‍या नवरात्रि के बाद मचेगी तबाही? इस बार मनुष्‍य पर सवार होकर जाएंगी मातारानी!
Advertisement

Maa Durga Ki Sawari: ...तो क्‍या नवरात्रि के बाद मचेगी तबाही? इस बार मनुष्‍य पर सवार होकर जाएंगी मातारानी!

Maa Durga Prasthan Swari 2023: इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, बुधवार से शुरू हुईं और 30 मार्च, गुरुवार को समाप्‍त होंगी. यानी कि इस बार मां दुर्गा मनुष्‍य की सवारी पर प्रस्‍थान करेंगी. 

फाइल फोटो

Navratri Devi Durga ki Sawari 2023: देवी मां के भक्‍त नवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते हैं. हिंदू धर्म में इन 9 दिनों को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. साथ ही नवरात्रि शुरू होने और समाप्‍त होने का दिन भी बहुत खास होता है क्‍योंकि इसके अलग-अलग मतलब निकलते हैं. नवरात्रि के शुरू होने और समाप्‍त होने का दिन बताता है कि मातारानी की आगमन और प्रस्‍थान की सवारी या वाहन क्‍या होगा. इस बार देवी दुर्गा ने नौका पर सवार होकर आगमन किया था और अब मनुष्‍य की सवारी पर प्रस्‍थान करेंगी. आइए जानते हैं इसका क्‍या मतलब होता है. 
 
ऐसे तय होती है मां के प्रस्‍थान की सवारी 

देवी भगवती का आगमन भी वाहन से होता है और प्रस्‍थान भी किसी न किसी वाहन से होता है. मां के आगमन-प्रस्‍थान की सवारी का निर्धारण सप्‍ताह के उस दिन से होता है जिस दिन नवरात्रि शुरू होती हैं और खत्‍म होती हैं. 

यदि नवरात्रि रविवार या सोमवार को समाप्‍त होती हैं तो देवी मां भैंसे की सवारी से प्रस्‍थान करती हैं. मां दुर्गा का भैंसे पर प्रस्‍थान देश में रोग और शोक बढ़ता है. वहीं शनिवार या मंगलवार को देवी मां के प्रस्‍थान की सवारी मुर्गा होता है. मां दुर्गा के प्रस्‍थान की मुर्गे की सवारी को अच्‍छा नहीं माना जाता है. मां दुर्गा की मुर्गे की सवारी दुख और कष्ट बढ़ाती हैं. बुधवार या शुक्रवार को देवी मां हाथी पर प्रस्‍थान करती हैं जो जमकर बारिश कराती है. इस बार नवरात्रि गुरुवार को समाप्‍त हो रही हैं और गुरुवार को मां का प्रस्‍थान मनुष्‍य की सवारी पर होता है. मां दुर्गा की इस सवारी को सुख-शांति देने वाला बताया गया है. 

मां के आगमन की सवारी और उसका असर 

इस बार नवरात्रि बुधवार से शुरू हुईं लिहाजा मां का आगमन नौका की सवारी पर हुआ. मां दुर्गा का नौका पर सवार होना मनोकामनाएं पूरी करने वाला है. वहीं सोमवार या रविवार को घट स्थापना होने पर मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं. शनिवार या मंगलवार को नवरात्रि की शुरुआत होने पर देवी का वाहन घोड़ा माना जाता है. गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्रि शुरू होने पर देवी डोली में बैठकर आती हैं. बुधवार से नवरात्रि शुरू होने पर मां दुर्गा नाव पर सवार होकर आती हैं.

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news