Shani Dev: घर में नहीं रखी जाती शनि की प्रतिमा? जान लीजिए कारण
Advertisement
trendingNow11471306

Shani Dev: घर में नहीं रखी जाती शनि की प्रतिमा? जान लीजिए कारण

Jyotish Tips: शनिदेव की पूजा तो की जाती है, लेकिन घर में कभी शनिदेव की मूर्ति नहीं रखी जाती है. क्या कभी आपने सोचा है कि जब शनिदेव की पूजा करना शुभ है तो उनकी मूर्ति घर में क्यों नहीं रखी जाती है. 

शनि देव की मूर्ति

Shani Dev Idol: शनि को न्याय का देवता माना जाता है. शनिदेव की पूजा की जाती है. कई लोगों के लिए शनि शुभ होता है तो कुछ लोगों के लिए शनि अशुभ माना जाता है. शनिदेव की पूजा के लिए देशभर में कई मंदिर हैं. शनि शिंगणापुर का शनिदेव मंदिर बहुत प्रसिद्ध है. देशभर के लोग शनिदेव की पूजा करने के लिए शिंगणापुर जाते हैं. इसके अलावा लगभग हर शहर में भी शनिदेव का कोई न कोई मंदिर जरूर होता है जहां शनिदेव की पूजा की जाती है, लेकिन कभी भी शनिदेव की प्रतिमा को घर में रखकर पूजा नहीं की जाती है. आइए जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है. 

घर में क्यों नहीं रखते हैं मूर्ति

शनिदेव को घर में रखने की वजह से शनि की सीधी दृष्टि पड़ती है. मान्यताओं के अनुसार शनि की दृष्टि पड़ना अशुभ माना जाता है इसलिए शनिदेव की मूर्ति को घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है.

ये है कारण

शनिदेव की मूर्ति घर में न रखने के पीछे एक पौराणिक कारण है. मान्यताओं के अनुसार शनि देव की पत्नी के श्राप के कारण ऐसा हुआ. एक बार शनिदेव की पत्नी ने ध्यान में मग्न शनि को रिझाने की कोशिश की, लेकिन फिर भी शनि का ध्यान नहीं टूटा इस बात से उनकी पत्नी क्रोधित हो गईं और शनि को श्राप दे दिया. शनि को ये श्राप है कि जो भी शनि को देखता है उसके जीवन में संकट आना शुरू हो जाते हैं. 

शनि से न मिलाएं दृष्टि 

शनि देव से दृष्टि मिलाना अशुभ माना जाता है. शनि देव से आंखें मिलाने की वजह से आपका अहित हो सकता है. शनि देव की पूजा-आराधना करते वक्त भी उनसे दृष्टि मिलाने से बचना चाहिए. आंखें मिलाए बिना शनि देव की आराधना की जाए तो शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news