Palmistry: हथेली के ये वलय डालते हैं धन-दौलत, किस्‍मत पर सीधा असर, चेक कर लें अपना हाथ
Advertisement
trendingNow11637094

Palmistry: हथेली के ये वलय डालते हैं धन-दौलत, किस्‍मत पर सीधा असर, चेक कर लें अपना हाथ

Valay in Hand: हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ के 4 वलय के बारे में बताया गया है. सूर्य का वलय, शनि का वलय, शुक्र का वलय और बृहस्पति का वलय. ये वलय जीवन पर बड़ा असर डालते हैं. 

फाइल फोटो

Shani Surya Shukra Guru Valay in Hand Meaning in Hindi: हाथ में कई रेखाएं, पर्वत, निशान, चिह्न के साथ-साथ वलय भी होते हैं. ये वलय बहुत अहम होते हैं और जीवन पर बड़ा असर डालते हैं. ये वलय एक तरह की छल्‍लेदार आकृति होते हैं और हस्‍तरेखा शास्‍त्र में इन्‍हें शुभ नहीं माना गया है. पामिस्‍ट्री के अनुसार हाथ में 4 प्रकार के वलय होते हैं- सूर्य का वलय, शुक्र का वलय, शनि का वलय और बृहस्पति का वलय. ये वलय अलग-अलग तरीकों से जीवन पर असर डालते हैं. आइए जानते हैं हाथ में वलय होने का असर. 

हाथ के वलय और उनका असर 

हाथ में सूर्य का वलय: हाथ की अनामिका उंगली या रिंग फिंगर के नीचे बनने वाली छल्‍लेदार आकृति को सूर्य का वलय कहते हैं. हाथ में सूर्य का वलय होना सूर्य को कमजोर करता है और जातक को जीवन में मान हानि का सामना करना पड़ता है. असफलता भी झेलनी पड़ती है. ऐसे में अनामिका उंगली में सोने या तांबे का छल्‍ला पहनना लाभ दे सकता है. 

हाथ में शुक्र का वलय: सूर्य पर्वत के बाजू से शुरू होने वाला वलय जो शनि पर्वत तक जाए उसे शुक्र का वलय कहते हैं. ऐसा जातक बुद्धिजीवी होते हैं लेकिन कमजोर चरित्र वाले होते हैं और इस कारण जीवन में मुश्किल में फंस जाते हैं. ऐसे लोगों को हीरा नहीं पहनना चाहिए, वरना समस्‍या और बढ़ सकती है. 

हाथ में बृहस्पति का वलय: हाथ में तर्जनी या इंडेक्‍स फिंगर के नीचे के वलय को गुरु या बृहस्‍पति का वलय कहते हैं. गुरु के वलय को हस्‍तरेखा शास्‍त्र में अच्‍छा माना जाता है. जिन लोगों के हाथ में ये वलय हो वे संत-सन्‍यासी बनते हैं और पूरा जीवन भगवान की भक्ति में बिताते हैं. 

हाथ में शनि का वलय: तर्जनी और मध्‍यमा उंगली के बीच शनि की उंगली को घेरता वलय शनि का वलय कहलाता है. यह वलय जातक को कोई काम टिककर नहीं करने देता है. साथ ही जीवन में संघर्ष बढ़ाता है. कई बार तो व्‍यक्ति को जबरदस्‍त आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है. शनि वलय के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए मध्‍यमा उंगली में लोहे का छल्ला पहनना लाभ देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news