वास्‍तु टिप्‍स: खाना खाने के बाद आप भी तो नहीं करते ये गलती? हो जाएंगे कंगाल, रात-दिन होती है धन-हानि
Advertisement
trendingNow11652135

वास्‍तु टिप्‍स: खाना खाने के बाद आप भी तो नहीं करते ये गलती? हो जाएंगे कंगाल, रात-दिन होती है धन-हानि

Eating Food Tips in Hindi: अक्‍सर देखा होगा कि लोग खाना खाने के बाद थाली में हाथ धो लेते हैं. इसके पीछे लोग कई तरह के तर्क देते हैं. जबकि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार ऐसा करना गलत है. 

फाइल फोटो

Thali me hath kyo nahi dhone chahiye: वास्‍तु शास्‍त्र में खाना खाने को लेकर कई नियम बताए गए हैं. इसमें खाना खाते समय बैठने की दिशा, भोजन करने का तरीका, किचन को लेकर नियम आदि शामिल हैं. हालांकि कुछ लोग जाने-अनजाने में इनसे जुड़ी कुछ गलतियां करते रहते हैं. जिसका खामियाजा उन्‍हें कई तरह के नुकसान उठाकर भरना पड़ता है. ऐसी ही एक गलती है खाना खाने के बाद थाली में ही हाथ धोना. वास्‍तु शास्‍त्र में ऐसा करना गलत बताया गया है. 

भोजन के बाद थाली में हाथ क्‍यों नहीं धोना चाहिए? 

हिंदू धर्म में अन्‍न को देवता का दर्जा दिया गया है. माना जाता है कि भोजन का अपमान करने से मां अन्‍नपूर्णा नाराज हो जाती हैं और मां अन्‍नपूर्णा मां लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. यानी कि जहां अन्‍न का यानी कि मां अन्‍नपूर्णा का अपमान होता है वहां मां लक्ष्‍मी वास नहीं करती हैं. इससे घर में गरीबी आती है. धन हानि होती है. घर का धन-धान्‍य खत्‍म होने लगता है. बरकत चली जाती है. इसलिए कभी भी अन्‍न का अपमान नहीं करना चाहिए. 

जब आप भोजन करने के बाद थाली में हाथ धोते हैं तो इससे मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं. इससे घर में दरिद्रता आती है और धन-दौलत में कमी आ सकती है. इसलिए ऐसी गलती कभी ना करें. भोजन की जूठी थाली सूखती ना रहे इसलिए उसमें थोड़ा सा साफ पानी डाल दें. बल्कि बेहतर होगा कि जूठी थाली छोड़े ही नहीं. भोजन के बाद थाली धुलकर रख दें. साथ ही कभी भी भोजन ना फेंके. बेहतर होगा कि अपनी प्‍लेट में उतना ही खाना लें, जितना आप खा सकें. साथ ही कभी भी सीधे जमीन पर थाली रखकर भोजन ना करें. बल्कि लकड़ी की चौकी, पटे या चटाई आदि पर थाली रखकर ही भोजन करें. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news